खोल दिये इस हिरोइन ने अपनी पतली कमर के राज़, अपनाये ये टिप्स

योग के प्रति शिल्पा का झुकाव और योग के बारे में जागरूक करने के लिए उन्होंने योगा टिप्स की एक डीवीडी बनाई है. उन्हें पता है कि योग में मन, शरीर और आत्मा को छूने की शक्ति है. वह खुद योग में एक मास्टर है और योग को बहुत ही तकनीकी और सौंदर्यशास्त्र तरीके से करती हैं.

अक्सर आप हीरो-हिरोइनों को देखकर यह सोचते होंगे कि इतना बिजी होने के बाद भी वे इतने फिट कैसे रहते हैं. तो हम आपको बता दें कि वे अपने फिटनेस को ले कर बहुत ही सतर्क रहते हैं और अच्छा फिगर बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फिटनेस मंत्र और वर्कआउट्स को अपनी रोज़ाना आदतों में शामिल करते हैं. बहुत कम बॉलीवुड सेलेबस हैं जो योग को अपने वर्कआउट प्लान के रूप में अपनाते हैं. शिल्पा शेट्टी उन चुंनिंदा सेलेबस से ही एक हैं जिन्होंने योग को काफी महत्व दिया है. शिल्पा शेट्टी के शरीर को और सुंदर दिखाने का श्रेय योग को भी जाता है.

शिल्पा शेट्टी योगा टिप्स को अपनाकर आप वजन घटाने के साथ-साथ आसानी से शरीर को फिट रख सकते है

आज-कल पेट पर बढ़ती चर्बी के कारण लोग काफी परेशान रहते हैं. फ्लैट पेट आपके लुक में चार चाँद लगाने के साथ-साथ अच्छी सेहत और स्वस्थ शरीर का भी प्रमाण देता है. वर्कआउट के अलावा लोग योगा टिप्स का भी अभ्यास करते हैं जो वजन घटाने और पेट को फ्लैट करने के लिए अधिक आवश्यक है.

तो आज हम आपको फ्लैट पेट के लिए शिल्पा शेट्टी योगा टिप्स बताएंगे. इसमे 2 ऐसे आसन हैं जो कि पेट से अतिरिक्त चर्बी को दूर कर पेट फ्लैट करने में मदद करता है. इसमें पहला आसान है-

पादहस्तासन

इसमें सबसे पहले आप दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी बना लें और दोनों हाथों उपर की ओर खींचे.·
अब साँस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके और दोनों पैरो के अंगूठे को छुएं.
थोड़ी देर रुकें और फिर सीधे खड़े हो जाएं.
इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं.

पादहस्तासन पैरो और घुटनों के लिए लाजवाब है. पेट की चर्बी को घटाने के साथ-साथ यह सिर में रक्त-प्रवाह को बढ़ाने में मददगार है. यह आसन बेहद आसान और कारगर है.

फ्लैट पेट के लिए शिल्पा शेट्टी योगा टिप्स में दूसरा महत्वपूर्ण आसन है-

सुप्त मत्स्येन्द्रासन

सबसे पहले आप जमीन पर सीधा लेट जाएं.
अब दोनों हाथों को कंधो की सिधाई में ले जाएं.
दोनों पैरों के बीच 2 फूट का फासला रखते हुए पैरों को उठाएं और तलवों को ज़मीन से टिका दें.
शरीर के निचले हिस्से को दाई ओर मोड़ते हुए दोनों घुटनों को जमीन पर लाने की कोशिश करें.
अब शरीर के निचले हिस्से को बायीं ओर मोड़ते हुए दोनों घुटनों को जमीन पर लाने की कोशिश करें.
इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं.
सुप्त मत्स्येन्द्रासन आसन उपरी शरीर, गर्दन और पीठ की मांशपेशियों को लाभ पंहुचाता है. साथ ही यह पेट के लिए उत्तम और कमर की चर्बी को कम करने में कारगर है. यह आसन आपके पाचन में सुधार लाने के साथ पीठ के लचीलापन को बढ़ाता है.