खून में गंदगी से होती हैं ये पांच स्किन की बीमारियां, जो रक् सकती है आपको हैरान

लिवर शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है। जब शरीर में बहुत ज्यादा टॉक्सिन इकठ्ठा हो जाते हैं तो लिवर पर लोड बढ़ने लगता है। इससे स्किन लिवर की जगह अतिरिक्त टॉक्सिन निकालने का काम करता है। यही कारण है क‍ि इस दौरान आपको स्किन से जुड़ी बीमारियां अधिक होती हैं

ब्लड में गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और कई और स्किन रिलेटेड डिजीज इसी कारण होते हैं। दरअसल इससे स्किन टॉक्सिन को इसी तरीके से निकालता है। लेकिन कुछ फूड्स ऐसे हैं जो शरीर के अंदर से टॉक्सिन निकालने में लीवर को हेल्प करते हैं।

स्किन से जुड़ी बीमारिया हैं- चेहरे के साथ शरीर पर मुंहासे, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, नसों में नीलापन दिखाई देना या कई बार स्किन पर नील पड़ना।इसके अलावा स्किन पर खुजली वाले गोल या सफेद चकत्ते होना,स्किन और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगना।

खाने से पहले खाएं सलाद
कलरफुल सब्जियां और फल खाने की आदत डालें। खाने से पहले इन्हें खाएं। सलाद की तरह से इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें। सलाद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स से भरा होता है, जो डाइजेशन सही करता है। साथ ही शरीर को जरूरी मिनिरल्स और विटामिन भी मिलते हैं।

खूब पीएं पानी
पानी शरीर के सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है। किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी खूब पानी पीना चाहिए ताकि यूरिन के जरिये टॉक्सिन बाहर निकल सके। डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।

नींबू और संतरा
विटामिन सी से भरे फ्रूट्स जरूर खाएं, क्योंकि ये भी एंटीऑक्‍‍‍‍‍‍‍‍सीडेंट से भरे होते हैं। संतरे में ग्लूटाथयॉन होता है जो लीवर को टॉक्सिन बाहर निकालने में हेल्प करता है। नींबू में भी एंटीऑक्सीडेंट और लिमोनोइड्स होते है जो डिटॉक्सिफाई एंजाइम को एक्टिव करते हैं।