खरबूजा खाने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ , दूर होती है ये कमी

विटामिन ए की कमी होती है दूर खरबूजे का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में विटामिन ए की कमी दूर होती है। प्रदूषण की वजह से शरीर में विटामिन की मात्रा बहुत कम हो जाती है, इसलिए खरबूजा खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए भी खरबूजा लाभदायक होता है।

 

मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है खरबूजा खरबूजे में पाए जाने वाला तत्व पोटेशियक मस्तिष्क तक ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने में मदद करता है। इसे खाने में दिमागी तनाव कम होता है।

इसके अलावा इसमें कई तरह के सुपरऑक्साइड गुण भी पाए जाते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। जिससे दिल से संबंधित रोग का खतरा कम हो जाता है।

खरबूज या खरबूजा गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है। तरबूज की तरह ही खरबूज में भी पानी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्मियों में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता।

खरबूज में भरपूर मात्रा में शर्करा, कैल्सियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में कई पोषक तत्वों की कमियों को दूर करते हैं। ज्यादातर लोग खरबूज का जूस बनाकर पीना पसंद करते हैं। जानिए इसके अन्य फायदे –