कोरोना के खिलाफ भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी , पढ़े पूरी खबर

18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम 10 मई से पंजाब में शुरू हो गया था। 16 दिन बीत जाने के बावजूद केंद्र सरकार ने पंजाब में इस आयु वर्ग में लगे वैक्सीन का डाटा स्वीकार नहीं किया है।

इसकी वजह से पंजाब में इस आयु वर्ग के लोगों को लगने वाले वैक्सीन का डाटा केंद्र सरकार के पोर्टल कोविन पर अपलोड नहीं हो रहा है। टीकाकरण को लेकर पंजाब सरकार के नोडल अधिकारी व विकास गर्ग का कहना है, स्वास्थ्य मंत्रालय को इस संबंध में पत्र लिखे गए हैं। अभी तक केंद्र सरकार ने डाटा अपलोड करने की इजाजत नहीं दी है।

बता दें कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का रजिस्ट्रेशन केंद्रीय पोर्टल कोविन पर होता है। 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार के ऊपर है। चूंकि कोवा एप के डाटा को कोविन पोर्टल से जोड़ने का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। इसलिए पंजाब सरकार अपने कोवा एप पर इस आयु वर्ग के लोगों का रजिस्ट्रेशन कर रही है।

इस बीच, एक और बड़ी खबर यह है कि कोरोना की टीका बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) से है। Pfizer ने दावा किया कि उसका टीका महामारी के भारत में सामने आए वेरिएंट पर भी कारगर है। कंपनी का दावा यह भी है कि इसे 12 साल से ऊपर के बच्चों को लगाया जा सकता है।

इस तरह कंपनी ने भारत सरकार से Pfizer को अनुमति देने की मांग की है। Pfizer का कहना है कि भारत में फैले एसएआरएस-सीओवी-2 वेरियंट के खिलाफ और भारतीय लोगों पर उसका टीका काफी प्रभावी दिखा है। इस टीके को एक माह के लिए दो से आठ डिग्री तापमान में रखा जा सकता है।

Pfizer जुलाई से अक्टूबर 2021 के बीच भारत को अपनी वैक्सीन की पांच करोड़ डोज देने के लिए तैयार है। लेकिन उसके लिए उसने नुकसान होने पर हर्जाना समेत कुछ अन्य छूट मांगी है।

कोरोना के खिलाफ सबसे मुश्किल लड़ाई लड़ चुके भारत में इस महामारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत दुनिया का सबसे तेज और ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने वाला दूसरा देश बन गया है।

भारत ने महज 130 दिनों में 20 करोड़ टीके के डोज दिए, जबकि ब्रिटेन ने 168 दिनों में सिर्फ 6 करोड़, ब्राजील ने 128 दिनों में 5.9 करोड़, जर्मनी ने 149 दिनों में 4.5 करोड़, वहीं फ्रांस एवं इटली ने 149 दिनों मे 3 करोड़ डोज लगाए। अमेरिका में सबसे ज्यादा 24 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं।