किस उम्र के लोग सबसे ज्यादा सेक्स को इंज्वॉय करते हैं जाने

सेक्स आपके रिश्ते को तो बेहतर बनाता ही है साथ ही आपको यह हेल्दी भी रखता है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो बढ़ती उम्र में भी सेक्स लाइफ को खूब इंज्वॉय करते हैं। वैसे तो सेक्स करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती है, क्योंकि यह आपकी इच्छा शक्ति और खुशी पर निर्भर करता है। क्या आप जानते हैं कि किस उम्र के लोग सबसे ज्यादा सेक्स को इंज्वॉय करते हैं?  इसे भी पढ़ें-

Image result for किस उम्र के लोग सबसे ज्यादा सेक्स को इंज्वॉय करते हैं जाने

हाल ही में हुए एक शोध में सेक्स से संबंधित एक दिलचस्प और खास बात का खुलासा हुआ है, जो चौंकाने वाला है। इस शोध को किन्जी इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च इन सेक्स, जेंडर एंड रीप्रोक्शन के शोधकर्ताओं ने किया। इसमें उम्र के हिसाब से साल भर में सेक्स किए जाने पर आंकड़े पेश किए। इस शोध के परिणाम जानकर आप भी चौंक जाएंगे।

इस शोध में यह सामने आया कि 18 से 29 वर्ष के लोग साल में औसतन 112 बार सेक्स करते हैं, वहीं 30 से 39 साल के लोग साल में औसतन 86 बार सेक्स करते हैं। 40 से 49 साल के लोगों में ये आंकड़ा 69 है। इसे भी पढ़ें-

हैरानी की बात ये रही कि 13 फीसदी जोड़े ऐसे थे जिनका शादी के बाद साल भर में सेक्स करना बहुत कम हो चुका था। 45 फीसदी लोग ऐसे निकले जो महीने में कुछ ही दिन सेक्स करते थे।

सेक्स में कमी की वजह

शोध में कहा गया है कि शादी के बाद लोगों पर इतनी सारी जिम्मेदारियां आ जाती हैं, जिसकी वजह से उनमें सेक्स की फ्रीक्वेंसी कम होने लगती है। जिम्मेदारियों का बढ़ना, काम का दबाव, घर और बाहर काम आदि कुछ ऐसी आम समस्याएं हैं, जिनसे लोगों में सेक्स की फ्रीक्वेंसी कम हो जाती है। विशेषज्ञों का मानना है कि उम्र बढ़ने के साथ लोगों में बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं, जिससे सेक्स से दूरी हो जाती है। शोध में 34 फीसदी लोगों ने हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करने की बात स्वीकार की, वहीं सात फीसदी लोग ऐसे थे, जो हफ्ते में चार से पांच बार सेक्स करते थे।

हेल्दी रिलेशनशिप मेंटेन रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपके बीच शारीरिक संबंध भी कायम हो, लेकिन सेक्स में आपका संतुष्ट होना भी जरूरी है। जब तक आप और आपका साथी सेक्स से संतुष्ट है, फर्क नहीं पड़ता कि इसकी फ्रीक्वेंसी क्या है।