किसानों का आंदोलन ख़त्म करने के लिए अमित शाह ने बनाया ये नया प्लान , शाम 5 बजे तक…

चिल्ला बॉर्डर से किसान नेता भानु प्रताप सिंह ने कहा कि भारत के सभी किसान नेताओं की CBI जांच होनी चाहिए. सिंह ने कहा, “चाहे वो पंजाब के हों या हरियाणा के, चाहे वो राकेश टिकैत हो या मैं. इनके सारे प्रतिष्ठानों पर ताले पड़ जाने चाहिए कल से. तभी सरकारें किसानों की मांगें पूरी कर पाएंगी.”

 

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस किसानों के नाम पर राजनीतिक रोटियां न सेंके. देश के किसान इन कानूनों के पक्ष में हैं, जो किसान भाई सिंघु बॉर्डर पर बैठे हैं वो भी हमारे अपने हैं. सरकार हर प्रश्न का उत्तर देने और हर समस्या के समाधान के लिए तैयार है.

गाजीपुर बॉर्डर से किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि अभी सरकार की तरफ से कोई प्रस्ताव नहीं आया है, प्रस्ताव आएगा तो जगह और टाइम, प्रशासन और सरकार द्वारा बताया जाएगा. टिकैत ने कहा, “हम दिल्ली के चारों ओर बैठ गए हैं सरकार का इंतजार कर रहे हैं.” सिंघू बॉर्डर पर कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध कर रहे किसानों ने पानी पीकर और फल खाकर अपना एक दिन का उपवास तोड़ा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसानों को तीनों कानूनों पर चर्चा करनी चाहिए, हमारे कृषि मंत्री इसके लिए तैयार हैं. कुछ तत्व ऐसे हैं जो इस आंदोलन का फायदा लेकर किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं-

हमारी सरकार गांव, गरीब, मजदूर, किसान के हितों के ​लिए समर्पित है, जो भी नए सुझाव वो(किसान) देंगे उसे स्वीकारने के लिए तैयार है. हमारी सरकार में किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल AAP नेताओं के साथ भूख हड़ताल में शामिल होंगे. रविवार को, चंडीगढ़ में DIG (जेल) के पद पर तैनात लखमिंदर सिंह जाखड़ ने किसानों के समर्थन में पद से इस्तीफा दे दिया.

कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पूर्व सैनिक सिंघु बॉर्डर पहुंचे. पूर्व सैनिक कमलदीप सिंह ने बताया, “मैं 5 साल पहले भारतीय सेना से​ रिटायर हुआ. हम खुद किसानों-मज़ूदरों के बेटे हैं, हम यहां एक फौजी के तौर पर नहीं आए.

भारत सरकार के कृषि बिल के खिलाफ किसानों का आंदोलन और तेज होता जा रहा है. आज किसानों के आंदोलन का 19वां दिन है. अपना विरोध जताने के लिए किसान आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल पर रहेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को पंजाब के बीजेपी नेताओं के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में किसानों के मुद्दों पर चर्चा की. शाह के आवास पर लगभग 40 मिनट की बैठक में, पंजाब की स्थिति और आने वाले दिनों में किसानों के प्रदर्शन को तेज करने की योजना से निपटने के कदमों पर भी चर्चा हुई. इस दौरान केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश भी मौजूद थे. लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है.