कांग्रेस के ये प्रत्याशी नहीं बढ़ा पाए अपना वोट बैंक , जाने पूरी खबर

लगातार दूसरे विधानसभा चुनाव में देहरादून जिले में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन ने कई सवालिया निशान खड़े किए हैं। जीत तो दूर चार प्रत्याशियों का मत प्रतिशत बढ़ने के बजाय घट गया। पिछले चुनाव के मुकाबले प्रदर्शन देखें तो देहरादून जिले में 3.2 फीसदी मतप्रतिशत बढ़ा तो है, लेकिन यह इजाफा सिर्फ चार सीटों पर ही दिखा। दो सीटों पर मतप्रतिशत लगभग पिछले चुनाव के आसपास रहा।

चुनाव आयोग के आंकड़ों पर गौर करें तो चकराता में प्रीतम सिंह ने अपने मत प्रतिशत बढ़ोतरी करते हुए जीत दर्ज की। विकासनगर में नवप्रभात के मतप्रतिशत में भी हल्की बढ़ोतरी हुई। हालांकि जीत से काफी दूर रह गए। सहसपुर में आर्येंद्र शर्मा ने कांग्रेस का मतप्रतिशत तो बढ़ाया, लेकिन जीत दर्ज नहीं कर पाए। 2017 में टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय लड़ते हुए आर्येंद्र शर्मा ने 20.25 फीसदी वोट हासिल किए थे। यही वजह थी कि सहसपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी किशोर उपाध्याय को तब 23.30 फीसदी वोटों से संतोष करना पड़ा था। शहर की राजपुर, कैंट और मसूरी सीट के परिणाम भी काफी चौंकाने वाले रहे।

यहां भाजपा प्रत्याशियों के साथ कड़ी टक्कर की चर्चाएं रहीं, लेकिन इसका उलटा हुआ। मतप्रतिशत बढ़ाकर जीत दर्ज करना का दूर कांग्रेस प्रत्याशी 2017 का वोट प्रतिशत भी बरकरार नहीं रख पाए। कैंट में कांग्रेस प्रत्याशी सूर्यकांत धस्माना के मत प्रतिशत में करीब दो फीसदी की कमी आई। राजपुर में राजकुमार का मतप्रतिशत 3.23 फीसदी कम रहा। मसूरी में गोदावरी थापली के वोट प्रतिशत में 1.84 की कमी आई।