कल से प्रयागराज में शुरू होने जा रहा ये, तैयार हो जाए लोग

इस पहल में जल शाक्ति, संस्कृति और पर्यटन जैसे मंत्रालयों के अलावा, आईटीबीपी, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, ग्रीन इंडिया फाउंडेशन, गंगा सेवा मंच और प्रयागराज फाउंडेशन जैसे अन्य संगठन भी शामिल हुए हैं

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों के पूर्व अधिकारियों द्वारा बनाई गई संस्था ‘अतुल्य गंगा’ द्वारा शुरू की गई यह यात्रा एक अनूठी पहल है। पदयात्रा बुधवार को प्रयागराज में संगम से शुरू होगी 14 अगस्त, 2021 को स्वयंसेवकों के गंगा सागर और गौमुख की यात्रा करने के बाद इसी स्थान पर समाप्त होगी। यात्रा के दौरान रास्ते में पैाधारोपण अभियान भी चलाया जाएगा।

5,100 किलोमीटर की इस यात्रा में 45 शहर, 5,000 गांव, जंगल, पहाड़ और ग्लेशियर भी शामिल होंगे। यात्रा में भाग ले रहे संगठनों में से एक ग्रीन इंडिया फाउंडेशन के सदस्य विजय शुक्ला ने कहा, “यात्रा लगभग 8 महीने तक चलेगी और इस दौरान स्वयंसेवक कई छोटे और बड़े नालों के साथ-साथ सीवेज पॉइंट की भी मैपिंग करेंगे जो गंगा के प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं। हमारा उद्देश्य जनता को यात्रा में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।”

सशस्त्र बलों के पूर्व अधिकारी, गैर-सरकारी और व्यक्तिगत संगठनों के साथ मिलकर गंगा नदी के पुनरुद्धार और कायाकल्प के लिए प्रयागराज से ‘पदयात्रा’ शुरू करेंगे। प्रयागराज से ‘अतुल्य गंगा पदयात्रा’ 16 दिसंबर को शुरू होगी।

इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जल शक्ति के केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे।