ओडिशा के अस्का लोकसभा सीट से बीजेडी सांसद लडू किशोर का हुआ निधन

ओडिशा के अस्का लोकसभा सीट से बीजेडी सांसद लडू किशोर का आज निधन हो गया, वे 71 साल के थे। लडू किशोर को किडनी में परेशानी के बाद भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में अस्का सीट पर बीजेडी के लडू किशोर स्वैन ने करीब सवा तीन लाख वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। तब बीजेडी उम्मीदवार लडू किशोर स्वैन को 5 लाख 41 हजार 473 वोट मिले थे।

8 जुलाई, 1947 को गंजुम जिले में पैदा हुए लडू किशोर स्वैन सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहे। 2 बेटों और एक बेटियों के पिता लडू किशोर स्वैन इस सीट से सांसद बनने से पहले पंचायत और जिला परिषद का चुनाव लड़े थे।

नवीन पटनायक ने जताया शोक

अस्का लोकसभा क्षेत्र से सांसद लडू किशोर स्वैन के निधन पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त किया है। नवीन पटनायक ने लडू किशोर स्वैन को योग्य सांसद करार दिया और उनके परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त की।

अस्का लोकसभा सीट पर लडू किशोर ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी। इस सीट पर बीजेपी ने भी अपनी चुनौती पेश की थी लेकिन पार्टी उम्मीदवार महेश चंद्र मोहंती को 67 हजार 361 वोट मिले थे। वहीं, AAP ने भी यहां से पिछला लोकसभा चुनाव लड़ा और 11 हजार वोट हासिल किए थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां पर 63.62 प्रतिशत मतदान हुआ था।

लडू किशोर स्वैन सदन की 287 बैठकों में हाजिर रहे। सदन में उपस्थिति का इनका आंकड़ा 89.41 प्रतिशत रहा जबकि सदन में लडू किशोर ने 56 सवाल पूछे। बीजेडी सांसद स्वैन अबतक लोकसभा की 15 डिबेट्स में हिस्सा ले चुके थे। सांसद निधि फंड के तहत इन्होंने 16.64 करोड़ रुपये विकास के अलग अलग कामों पर खर्च किए।