एसबीआई के इन खाताधारकों के लिए अलर्ट

इंडियन स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना. बैंक ने अपने पेंशन खाताधारकों को सूचित करते हुए बोला है कि उन्हें 30 नवंबर से पहले अपना ज़िंदगी प्रमाणपत्र जमा करना होगा, वरना उनका पेंशन खाता बंद कर दिया जाएगा. ज़िंदगी प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाने की सूरत में उनके खाते में पेंशन का पैसा जमा नहीं होगा.

Related image

इस तरह कर सकते हैं जमा

बैंक ने बोला है कि पेंशन खाताधारक अपने ज़िंदगी प्रमाणपत्र को दो तरह से जमा करवा सकते हैं. पहला उपाय है बैंक की शाखा में जाकर इसको जमा कराने का  दूसरा नेटबैंकिंग के जरिए औनलाइन अपलोड करने का. प्रत्येक पेंशनधारक के लिए बैंक के लिए अपना ज़िंदगी प्रमाण जमा करना महत्वपूर्ण होता है. इसके बाद उनके खाते में वर्ष भर पेंशन का पैसा जमा होता रहता है.

ऐसे बनेगा ज़िंदगी प्रमाण पत्र

अब कोई भी पेंशन धारक सरलता से घर बैठे अपना ज़िंदगी प्रमाण लेटर बनवा सकता है. केंद्र गवर्नमेंट ने आधार नंबर के जरिए डिजिटल जीवन सर्टिफिकेट बनवाने के लिए एक वेबसाइट को प्रारम्भ किया है. jeevanpramaan.gov.in के जरिए ऐसा किया जा सकता है.

औनलाइन सर्टिफिकेट के पेंशनधारक के मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए डिटेल भेज दी जाती है. इसके अतिरिक्त ज़िंदगी प्रमाण सर्टिफिकेट आप सरलता से अपने बैंक खाते, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर किसी भी सरकारी ऑफिस से हासिल कर सकते हैं.

अगर आपका खाता है एसबीआई में

अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके लिए यह समाचार जरूरी हो सकती है. वेबसाइट पर दी गई जानकारी में बोला गया है कि 1 दिसंबर के बाद से वो ग्राहक जिन्होंने अभी तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं कराया है  वह इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों का लेन-देन करते हैं वह नहीं कर पाएंगे.

इसका मतलब है कि औनलाइन बैंकिंग अकाउंट एक दिसंबर से बंद हो जाएगा. बैंक यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से हालिया बदलावों के बाद करने जा रहा है.

 वेबसाइट पर दी सूचना

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट onlinesbi.com पर लिखा है कि अगर आप एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं  आपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं किया है, तो 1 दिसंबर तक करवा लें, नहीं तो आप इंटरनेट के जरिए पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.  आपको बैंक द्वारा दी जा रही यह सुविधा बंद कर दी जाएगी.