उत्पादन व रोजगार में धीमेपन की वजह से पीएमआई में आई गिरावट

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ अगस्त में घटकर 15 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई. आईएचएस मार्किट इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अगस्त में घटकर 51.4 पर आ गया. यह मई 2018 के बाद सबसे कम है. इस वर्ष जुलाई में 52.5 था. बिक्री, उत्पादन  रोजगार में धीमेपन की वजह से पीएमआई में गिरावट आई.

  1. हालांकि, पीएमआई लगातार 25वें महीने 50 से ऊपर रहा है. इस इंडेक्स का 50 से ऊपर रहना विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से कम मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गतिविधियां घटने का इशारा है.
  2. आईएचएस मार्किट इंडिया के मासिक सर्वे के मुताबिक मार्केट के चुनौतीपूर्ण हालातों प्रतिस्पर्धी दबावों की वजह से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ में रुकावट आई. विदेशों से ऑर्डर मिलने की ग्रोथ भी सुस्त रही.
  3. अप्रैल-जून में जीडीपी ग्रोथ भी घटकर 5% रह गई. यह 6 सालमें सबसे कम है. जीडीपी के आंकड़े पिछले सप्ताह आए थे.अर्थव्यवस्था के हालातों को देखते हुए सरकार ने पिछले दिनों कई घोषणाएं कीं. शुक्रवार को 10 बैंकों के विलय का ऐलान किया गया. इससे पहले एफडीआई के नियम सरल बनाने  बैंकों को 70 हजार करोड़ रुपए की पूंजी देने की घोषणाएं भी की गई थीं.