इस वजह से डोनाल्‍ड ट्रंप गणतंत्र दिवस पर नहीं आएंगे भारत

अमेरिकी राष्‍ट्रपति अपनी व्‍यस्‍तताओं के चलते अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल नहीं हो पाएंग, व्‍हाइट हाउस की ओर से इसकी जानकारी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जून 2017 में अमेरिकी दौरे पर ट्रंप को चीफ गेस्‍ट बनने का इनवाइट भेजा गया था। व्‍हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने जुलाई माह में इस बात की जानकारी दी थी कि राष्‍ट्रपति ट्रंप को पीएम मोदी की ओर से चीफ गेस्‍ट बनने का इनवाइट दिया गया था लेकिन इस पर अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया जा सका है।

Image result for इस वजह से डोनाल्‍ड ट्रंप गणतंत्र दिवस पर नहीं आएंगे भारत

अमेरिकी कांग्रेस में है ट्रंप का संबोधन

सोमवार को व्‍हाइट हाउस के प्रवक्‍ता की ओर से कहा गया, ‘राष्‍ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी की ओर से 26 जनवरी 2019 को होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्‍ट के तौर पर शामिल होने का आमंत्रण मिला था और वह खुद को काफी सम्‍मानित महसूस कर रहे थे। लेकिन वह इसमें अपनी व्‍यस्‍तताओं के चलते हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे।’ व्‍हाइट हाउस के प्रवक्‍ता से ट्रंप के भारत दौरे को लेकर सवाल किया गया था और उस सवाल के जवाब के तौर पर ही उन्‍होंने यह बात कही। व्‍हाइट हाउस का कहना है कि जिस समय भारत में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाता है, राष्‍ट्रपति ट्रंप को वार्षिक स्‍टेट ऑफ द यूनियन (एसओटीयू) भी इसी दौरान देना होता है। साधारणतौर पर एसओटीयू जनवरी के अंतिम हफ्ते या फिर फरवरी के पहले हफ्ते में अमेरिकी कांग्रेस में राष्‍ट्रपति की ओर से दिया जाता है।

पीएम मोदी से करना चाहते हैं मुलाकात

प्रवक्‍ता ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच काफी अच्‍छे व्‍यक्तिगत संबंध हैं और ट्रंप भारत-अमेरिका संबंधों को और गहरा करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रवक्‍ता ने बताया, ‘राष्‍ट्रपति और पीएम मोदी के बीच दो मुलाकातें हो चुकी हैं और कई बार दोनों नेताओं ने फोन पर बात की है। राष्‍ट्रपति दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं।’ उन्‍होंने बताया कि राष्‍ट्रपति जल्‍द से जल्‍द पीएम मोदी से मुलाकात करने चाहते हैं।

जी-20 समिट में मिल सकते हैं दोनों नेता

पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप अर्जेंटीना में होने वाले जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शिरकत करने वाले हैं। यह समिट दो दिनों की है और 30 नवंबर से शुरू होकर एक दिसंबर को खत्‍म हो जाएगी। माना जा रहा है कि दोनों नेता इा दौरान मुलाकात कर सकते हैं और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। भारत हर वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के लिए विदेशी मेहमान को आमंत्रित करता है। साल 2015 में तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति बने थे जिन्‍होंने गणतंत्र दिवस परेड में शिरकत की थी। इसके साथ ही वह बतौर राष्‍ट्रपति उनका दूसरा भारत दौरा भी था। साल 2016 में फ्रांस के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति फ्रैंकोइस होलांद भारत आए तो इस वर्ष आसियान देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष भारत आए थे।