इस राज्य में मुफ्त दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, इन लोगो को लगेगा पहले

इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पुलिस, सफाई कर्मचारी, जल बोर्ड के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. तीसरे नंबर पर 50 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

दिल्ली में पहले चरण में लगभग 51 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर वैसे ही सभी दवाइयां और इलाज मुफ्त है और अब वैक्सीन भी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी। इसके लिए हमने हर जगह पर निगरानी स्टेशन बनाए हैं.

वैक्सीन लगवाने के लिए जो भी लोग आएंगे, उन्हें 10-10 के समूह में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठाया जाएगा. वैक्सीन लगने के बाद आधे घंटे तक उनकी निगरानी की जाएगी.

अगर किसी को हल्का सा भी सर दर्द होता है या कोई अन्य परेशानी होती है, तो इसके लिए इमरजेंसी रूम भी बनाया है. साथ ही, अस्पताल के साथ लिंक भी किया गया है. जरूरत पड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती किया जाएगा.

पूरी दिल्ली में वैक्सीन देने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वैक्सीन के लिए हम दिल्ली में लगभग एक हजार केंद्र तैयार करेंगे. दिल्ली में आज तीन जगह पर ड्राइ रन चल रहा है. दिल्ली के निजी अस्पताल वेंकटेश्वर, दिल्ली सरकार के जीटीबी अस्पताल और दरियागंज स्थित डिस्पेंसरी में ड्राइ रन चल रहा है. मेरे इस दौरे का मकसद यह देखना था कि तीनों तरह के निजी, सरकारी और डिस्पेंसरी में ड्राइ रन का सेटअप किस तरह करना है।

तीनों में ड्राइ रन करके देखा जा रहा है। ड्राइ रन का सिस्टम बिल्कुल ठीक बनाया गया है। इसके बारे में मैंने अस्पताल प्रबंधन से सब कुछ पूछा है।स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जब किसी को वैक्सीन दे दी जाएगी, तो उस व्यक्ति को आधे घंटे के लिए निगरानी में रखा जाएगा।

सभी वैक्सीन केंद्रों को किसी ना किसी अस्पताल के साथ जोड़ा गया है. कई केंद्र तो खुद अस्पताल में ही बनाए गए हैं। इसके अलावा, जो केंद्र अस्पताल से अलग बनाए गए हैं, उनको किसी न किसी अस्पताल से जोड़ दिया गया है. वैक्सीन देने को लेकर हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी है. मुझे लगता है कि दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख तक वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है. हम लोग शुरुआत में वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाएंगे.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अंदर लोगों के लिए दवाइयां और इलाज मुफ्त है, कोरोना वैक्सीन भी बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी. दिल्ली में तीन जगह वेंकटेश्वर अस्पताल, जीटीबी अस्पताल और दरियागंज की डिस्पेंसरी में वैक्सीन का ड्राइ रन किया जा रहा है.

दिल्ली सरकार एक दिन में एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी कर चुकी है. वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों दी जाएगी और पहले चरण में 51 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि सभी वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों के साथ जोड़ा गया है, ताकि अगर वैक्सीन का दुष्प्रभाव पड़ता है.

तो मरीज को तत्काल इलाज दिया जा सके. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दरियागंज स्थित डिस्पेंसरी में किए जा रहे कोविड वैक्सीन के ड्राइ रन का शनिवार को मौका मुआयना किया. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि दिल्ली के अंदर आज कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन  किया जा रहा है. मैंने उसका मौका मुआयना किया है.