इस राज्य में मची तबाही, घर छोड़कर भाग रहे लोग

इसके अलावा हड्डियां गला देने वाली सर्दी में भी दिल्ली में भारी बारिश दर्ज की गयी। दिल्ली चेरापूंजी बन गयी है। कई दिनो से हो रही बारिश की वजह से ठिठुरन और बढ़ गई है। दिल्ली-गुरुग्राम में आज सुबह बारिश के साथ कई इलाकों में ओले भी गिरे।

 

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, गुरुग्राम, पलवल और मुजफ्फरनगर के साथ जुड़े अलग-अलग स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने पहले ही 7 जनवरी तक के लिए पूर्वानुमान दे दिया है कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और इसके बाद आने वाले दिनों में ठंड का असर बढ़ सकता है। जिससे लोगों को बच के रहने की चेतावनी जारी की गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले में बीते 100 सालों में कभी भी जनवरी फरवरी के बीच इतनी वर्षा दर्ज नहीं की गयी। 15 जनवरी 1915 में इसके पहले इससे कम बारिश हुई थी। जब इसका माप एक दिन में 21.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुआ था, वहीं बीते एक दिन में साल 2021 में 21 मिलीलीटर दर्ज हुआ।

कहा जा रहा है कि जनवरी महीने में इतनी बारिश होना और मानसूनी हवाओं का बना रहना सामान्य नहीं है। वहीं भीषण बारिश से बने हालातो को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कई जिलों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

तमिलनाडु में 100 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यहां एक दिन इतनी बारिश हुई, जितनी कभी नहीं हुई। भीषण बारिश के कारण राज्य के चेंगलपट्टू जिले (Chengalpattu district) में तबाही मची हुई। पूरा जिला जल मग्न हो गया है। जनवरी-फरवरी में इतनी ज्यादा बारिश होना लोगों के लिए मुसीबत बनी है। बताया जा रहा है कि एक दिन में चेंगलपट्टू में रिकॉर्ड 21 मिलीमीटर बारिश हुई।