इस कारण चुनाव आयोग ने 11 जिलों से हटाई चुनावी आचार संहिता, हो सकता है ये फैसला

चुनाव आयोग ने 11 जिलों में चुनावी आचार संहिता को हटाया है. चार राज्यों को 1,086 करोड़ रुपये की अग्रिम वित्तीय सहायता जारी.चक्रवाती तूफान फानी के चलते आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में गुरुवार तक भारी वर्षा होने की आशंका है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि चक्रवात से घरों, संचार और बिजली नेटवर्क, रेलवे और सड़कों को नुकसान होने की संभावना है.

साथ ही खड़ी फसलों, बागवानी और नारियल व ताड़ के पेड़ों को भी काफी नुकसान हो सकता है. इसके अलावा जहाजों और बड़ी नौकाओं के लंगर टूटने की संभावना है. आईएमडी ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के गहरे समुद्री क्षेत्रों में ना जाने की सलाह दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने स्थिति का जायजा लेने के लिए मंगलवार को फिर से राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की बैठक की और प्रभावित राज्यों में तैयारियों की समीक्षा की. सिन्हा ने निर्देश दिया कि जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए और भोजन, पीने के पानी और दवाओं समेत सभी तरह की आवश्यक आपूर्ति को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं. बयान में कहा गया है, “नुकसान की स्थिति में बिजली और दूरसंचार जैसी आवश्यक सेवाओं के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त तैयारी की जाएगी.” भारतीय तटरक्षक और नौसेना ने राहत और बचाव कार्यों के लिए जहाजों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है, जबकि इन राज्यों में सेना और वायुसेना की इकाइयों को भी तैयार रखा गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने कुल 41 टीमें तैनात की हैं, जिसमें आंध्रप्रदेश में आठ, ओडिशा में 28 और पश्चिम बंगाल में पांच टीमों को तैनात किया गया है.

इसके अलावा, एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल में 13 और आंध्रप्रदेश में 10 टीमों को तैनात किया है. फानी फिलहाल दक्षिण-पश्चिम में और बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पश्चिम में है. मंगलवार शाम से यह लगभग 21 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इस बीच गृह मंत्रालय ने तूफान के मद्देनजर निवारक व राहत उपाय अपनाने के लिए चार राज्यों को 1,086 करोड़ रुपये की अग्रिम वित्तीय सहायता जारी की है.

आंध्रप्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के निर्णय के आधार पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) से सहायता प्राप्त करेंगे. चक्रवाती तूफान फानी के दक्षिणपूर्व और इससे सटे दक्षिणपश्चिम बंगाल की खाड़ी में गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की वजह से चार तटीय राज्यों को हाईअलर्ट पर रखा गया है. कुल 1,086 करोड़ रुपये में से, आंध्रप्रदेश को 200.25 करोड़, ओडिशा को 340.875 करोड़, तमिलनाडु को 309.375 करोड़ और पश्चिम बंगाल को 235.50 करोड़ रुपये मिलेंगे. ओडिशा में तूफान के मद्देनजर चुनाव आयोग ने 11 जिलों में चुनावी आचार संहिता को हटाया है जिससे राहत एवं बचाव कार्य तेजी से किया जा सके. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आग्रह पर चुनाव आयोग ने मंगलवार शाम यह निर्णय लिया.

पटनायक चुनाव आयोग से तटीय जिलों से आदर्श आचार संहिता हटाने का आग्रह करने के लिए मंगलवार को दिल्ली में थे जिससे वहां तूफान के आने से पहले ही आपदा प्रबंधन कार्यवाही की जा सके. तूफान फानी के ओडिशा तट पर शुक्रवार तक आने की संभावना है. पटनायक ने पटकुरा विधानसभा चुनाव की तिथि 19 मई से आगे बढ़ाने का भी आग्रह किया था. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा से मुलाकात कर उन्होंने वहां चुनाव की तिथि को आगे बढ़ाने का आग्रह किया जिससे कि प्रशासन लोगों की जान-माल को बचाने पर ध्यान दे पाए.