इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली भर्ती , 10वीं पास करे आवेदन

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की शुरूआत तिथि 30 नवंबर, 2020 और अंतिम तिथि 7 दिसंबर, 2020 है। एडमिट कार्ड 19 दिसंबर, 2020 को जारी किया जाएगा।

भर्ती परीक्षा जनवरी 2021 में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, जिसमें आम तौर पर विषय मात्रात्मक योग्यता, गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, जनरल अवेयरनेस (करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान) और रीजनिंग विषय शामिल होंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे वे फिजिकल फिटनेट टेस्ट (PFT) और प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा (प्रारंभिक) के लिए बुलाया जाएगा।

उम्मीदवारों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए (सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी)।

केंद्रीय / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कुल 10% अंकों के साथ 10 वीं पास योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

दसवीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इंडियन कोस्ट गार्ड ने 01/2021 बैच के सशस्त्र बल, इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच (कुक एंड स्टुअर्ड)) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए 7 दिसंबर 2020 तक या उससे पहले  के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन कोस्ट गार्ड में भर्ती अभियान के जरिए 50 रिक्त पदों को भरा जाएगा। जिन पदों को भरा जाएगा उनमें से 20 वैकेंसी अनारक्षित श्रेणी के लिए, 14 ओबीसी के लिए, 8 अनुसूचित जाति के लिए, 5 ईडब्ल्यूएस के लिए और 3 एसटी वर्ग के लिए हैं।