इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली नौकरी, 12वीं पास करे आवेदन

उम्मीदवार को इन पदों के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले एक फिजिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के बाद एक ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। फिलहाल अभी परीक्षा की तारीखें जारी नहीं की गई है।

 

लेकिन अनुमान है कि यह परीक्षा मार्च 2021 में आयोजित की जाएगी। आधिकारिक सूचना के अनुसार चरण- I पर ऑनलाइन परीक्षा का रिजल्ट 20 दिनों के भीतर अस्थाई रूप से घोषित किया जाएगा।

वेतन नविक के पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को मूल वेतन 21,700 रुपये डीए और अन्य भत्तों दिए जाएंगे। यांत्रिक पोस्ट के लिए मूल वेतन 47600 रुपये के साथ 6200 रुपये डीए और अन्य भत्ते दिए जाएंगे।

उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए आवेदन शुल्क उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

महत्वपूर्ण तिथि ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि- 5 जनवरी ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 19 जनवरी योग्यता मानदंड उम्मीदवारों को गणित और फिजिक्स विषय के साथ कक्षा 12वीं की परीक्षा उतीर्ण होना चाहिए।

इंडियन कोस्ट गार्ड में नविक के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू हो गई है और 19 जनवरी को शाम 6 बजे समाप्त होगी। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 358 पद भरे जाएंगे।