आँखों की समस्या से छूटकारा पाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

अगर आप आंखों को कमजोर होने से बचाने चाहते हैं तो आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। मछली ओमेग-3 फैटी एसिड का बेस्ट स्रोत है।

 

मछली के पेट और उसके उत्तकों में तेल मौजूद होता है जो आंखों के लिए बेहद उपयोगी है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि मछली का तेल आंखों की ड्राईनेस को दूर करता है। आप लंबे समय तक कंप्यूटर के आगे बैठते हैं तो मछली का जरूर सेवन करें।

कंप्यूटर या स्क्रीन पर लंबे समय तक आंखें गढ़ा कर काम करने से आंखों पर जोर पड़ता है। इससे नज़र धुंधली होती है, दूर की चीजें देखने में परेशानी होती है, आंखें सूख जाती है, सिर दर्द, पीठ दर्द और कंधों में दर्द की शिकायत रहती है।

आप भी आंखों की इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आपकी आंखों की रोशनी में इज़ाफा हो।

 ज्यादा से ज्यादा वक्त टीवी, मोबाईल और कंप्यूटर के आगे ही गुजरता है। घंटों स्क्रीन पर निगाहें टिकी रहने से आंखों की नसें सिकुडने लगती हैं। इससे आंखों की रोशनी कम होने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है।

इतना ही नहीं, स्क्रीन के आगे ज्यादा समय गुजारने से धीरे-धीरे आंखों का नंबर बढ़ने लगता है और पतला चश्मा मोटा होने लगता है। अगर आप अपनी आंखों को लंबे समय तक तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनसे आपकी आंखों की रोशनी कायम रहे और आंखों को सुकून पहुंचे।