अरब सागर में पाक द्वारा किए जा रहे नौसेना युद्धाभ्यास पर भारत की पैनी नजर

अरब सागर में पाक द्वारा किए जा रहे नौसेना एक्सरसाइज पर हिंदुस्तान की पैनी नजर है. पाक अगले कुछ दिनों तक समुद्र में रॉकेट व मिसाइल फायरिंग के माध्यम से युद्धाभ्यास करेगा.

पाकिस्तान के इस एक्सरसाइज पर हिंदुस्तान भी पूरी तरह अलर्ट है व कुछ युद्धपोत, पनडुब्बियां तथा समुद्री सीमा पर गश्त करने वाले विमान के साथ ही कुछ युद्धक विमान को अग्रिम पंत्ति में तैनात कर रखे हैं. बता दें कि जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से हिंदुस्तान व पाक में तनाव चरम पर है. पाक कई बार परमाणु हमले की धमकी तक दे चुका है.

सुरक्षा संस्थानों के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि पाकिस्तानी युद्धाभ्यास पर पैनी नजर रखी जा रही है. यदि पाक कोई हिमाकत करता है तो हिंदुस्तान के सशस्त्र बल उसका करारा जवाब देने के लिए भी तैयार है. जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ही पाक की सेना या वहां के आतंकवादी समूहों की तरफ से हमले का खतरा बढ़ गया है. सूत्रों ने बोला कि, ‘हालांकि, पाक का यह युद्धाभ्यास सामान्य प्रक्रिया के तहत किया जा रहा है, किन्तु उसका इरादा कभी भी बदल सकता है.’

अभ्यास से पहले इस्लामाबाद ने उत्तरी अरब सागर से गुजरने वाले मालवाहक जहाजों के लिए मेरिटाइम अलर्ट जारी कर बोला कि वह 25 से 29 सितंबर तक लाइव मिसाइल, रॉकेट व बंदूकों की फायरिंग करेगा. सूत्रों ने बताया है कि इस दौरान पाक की हर हरकत पर हिंदुस्तान की निगाह बनी रहेगी. यदि उसने रुटीन से हटकर कुछ भी किया तो उसका करारा जवाब दिया जाएगा. भारतीय नेवी व एयरफोर्स ने इसकी पर्याप्त व्यवस्था कर रखी है.