अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए अड़े डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको की सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए अड़े हुए हैं, लेकिन कांग्रेस में डेमोक्रेट्स का साथ नहीं मिलने का वजह से वे काफी हताश हो चुके हैं। मेक्सिको वॉल की वजह से पहले से ही देश को शटडाउन की ओर धकेल चुके ट्रंप ने अब अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने की धमकी दे डाली है। ट्रंप ने कहा कि सीमा पर वॉल फंडिंग में लोगों से मदद के लिए वे अमेरिका में आपातकाल लगाने पर भी विचार करेंगे।

अमेरिका की ‘एबीसी न्यूज’ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सीमा पर वॉल खड़ी करने के लिए ट्रंप आपातकाल लगाने का विचार कर रहे हैं। एबीसी न्यूज के मुताबिक, सीमा पर वॉल के लिए ट्रंप ने ‘हमारे देश की सुरक्षा’ का हवाला देते हुए कहा कि जरुरत पड़ी तो अमेरिका में आपातकाल पर भी विचार करेंगे। हालांकि, ट्रंप ने खुलकर इसका जिक्र नहीं किया है।

एबीसी न्यूज की मानें तो कांग्रेस में विपक्ष का साथ नहीं मिलने के बाद विकल्प के तौर पर रक्षा विभाग और अन्य जगहों से फंड इकट्ठा करने की योजना बन सकती है। फिलहाल, ट्रंप एक ऐसा विकल्प खोजने में लगे हुए है, जिससे कि कांग्रेस उनके ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ मेक्सिको वॉल में बाधा न बने।

मेक्सिको वॉल को लेकर ट्रंप एडमिनिस्ट्रेशन और डेमोक्रेट्स के बीच फिर से एक बार मीटिंग हुई है, जिस ट्रंप ने एक सफल मीटिंग बताया है। लेकिन, कांग्रेस (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) स्पीकर नैंसी पेलोसी इस वॉल के सख्त खिलाफ है, जिन्होंने गुरुवार को एक इंटरव्यू में साफ कह दिया था कि हम वॉल नहीं बना रहे हैं क्योंकि यह बिल्कुल ही अनैतिक है।