अमेरिका की इस रैली में भाग लेंगे हिन्दुस्तान के दो  विद्यार्थी , जानिए ये है वजह

उत्तरी अमेरिका के वर्जीनिया में आयोजित होने वाली 24वीं दुनिया स्काउट रैली (जैंबरी) में उत्तराखंड के दो स्काउट विद्यार्थी भी शामिल होंगे. देशभर से इसके लिए मात्र पांच विद्यार्थियों का चयन किया गया है, इनमें से दो उत्तराखंड के हैं.
दोनों ही विद्यार्थी राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, ननूरखेड़ा, देहरादून में नौवीं कक्षा में पढ़ते हैं. 22 जुलाई से तीन अगस्त तक आयोजित होने वाली रैली में दुनियाभर के 72 राष्ट्रों के स्काउट भाग लेंगे.

इसके लिए दुनिया स्काउट फेडरेशन ने देशभर से पांच विद्यार्थियों का स्पांसरशिप कार्यक्रम के तहत चयन किया गया है. मुख्य एजुकेशन ऑफिसर आशा रानी पैन्यूली ने बताया कि राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के कक्षा नौ के विद्यार्थी प्रशांत मलिक  अभय चौधरी का चयन किया गया है.

देहरादून निवासी दोनों विद्यार्थियों को एक से तीन जुलाई तक नयी दिल्ली स्थित दूतावास में इंटरव्यू के लिए बुलाया है. नवोदय विद्यालय के स्काउट ऑफिसर डॉ सुशील सिंह राणा ने बताया कि दोनों विद्यार्थियों की इससे पहले अंबाला में तीन दिन की प्री ट्रेनिंग हो चुकी है. व्यक्तिगत विद्यालयों के कुछ विद्यार्थी भी प्रोग्राम में शामिल हो रहे हैं, जिसके लिए उन्हें चार लाख रुपये शुल्क देना होगा.

उन्होंने बताया कि प्रोग्राम में शामिल होने के लिए औनलाइन आवेदन किया गया था. विद्यार्थियों के चयन के बाद उनके पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज तैयार करा दिए गए हैं. दोनों विद्यार्थी भारतीय दल के साथ 20 जुलाई को अमेरिका के लिए रवाना होंगे.