अमेजन राष्ट्र की प्रमुख रिटेल कंपनी में खरीदने जा रही है हिस्सेदारी

विश्व की महान ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन राष्ट्र की प्रमुख रिटेल कंपनी बिग मार्केट में हिस्सेदारी खरीदने जा रही है. इस हिस्सेदारी के बाद अमेजन को राष्ट्र के रिटेल सेक्टर में भी घुसने का मौका मिल जाएगा.

हालांकि अब समाचार आ रही है कि बियानी आगे चलकर के पूरी हिस्सेदारी अमेजन को बेच देंगे. इसके लिए एग्रीमेंट में नियम बनया गया कि 10 वर्ष बाद अमेजन चाहे तो बिग मार्केटको संचालित करने वाली कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में पूरी हिस्सेदारी खरीद सकता है.

9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी, खर्च 2500 करोड़ रुपये

किशोर बियानी के स्वामित्व वाले फ्यूचर ग्रुप के पूरे राष्ट्र में 1100 स्टोर्स हैं. अमेजन 9.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए 2500 रुपये खर्च करेगा. इस डील की घोषणा अब दिसंबर में होगी. इससे पहले यह घोषणा 14 नवंबर को होने वाली थी.

फ्यूचर रिटेल बिग बाजार, ईजी डे  नीलगिरि जैसे फूड एंड ग्रोसरी स्टोर्स का संचालन करती है. फ्यूचर रिटेल के पास 80 से अधिक ब्रांड्स हैं. इसमें से 50 प्रतिशत उत्पादों की बिक्री कंपनी के खुद के स्टोर्स से होती है.

अमेजन बेचेगी बिग मार्केट के उत्पाद

डील के मुताबिक अमेजन अपनी वेबसाइट पर बिग मार्केट के सभी उत्पाद बेचेगी. अमेजन हाल ही में शॉपर्स स्टॉप, मोर सुपरमार्केट मे हिस्सेदारी खरीद चुकी है. इसके अतिरिक्त वो स्पेंसर्स में भी हिस्सेदारी खरीदने पर बात कर रही है.

इसलिए करना चाहती है निवेश

अमेजन इस निवेश के जरिए अपने मुनाफे को बढ़ाना चाहती है. इसके साथ ही वो अपने ग्रोसरी बिजनेस को भी बढ़ाना चाहती है, जिसके लिए अभी विदेशी कंपनियां सीधे तौर पर फूड रिटेल बिजनेस में निवेश नहीं कर सकती हैं. कंपनी को अपना ग्रोसरी बिजनेस बढ़ाने के लिए केवल हिंदुस्तान में तैयार खाद्य उत्पादों को बेचने की अनुमति होगी.

बियानी ने की थी जेफ बेजॉस से मुलाकात

किशोर बियानी ने वर्ष की आरंभ में अमेजन के मालिक जेफ बेजॉस से अमेरिका में मुलाकात की थी. अमेजन को भी हिंदुस्तान गवर्नमेंट की तरफ से ग्रोसरी  फूड स्टोर खोलने की इजाजत पहले से ही मिल चुकी है. दोनों कंपनियों के मालिकों ने पार्टनरशिप  स्टेक सेल के मुद्दों पर बात की थी.

वॉलमार्ट ने किया था फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण

हाल ही अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में भाग खरीदा था. फ्लिपकार्ट के प्रमोटर-संस्थापक बिन्नी बंसल  सचिन बंसल ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को बेच दिया था. फ्यूचर रिटेल का बाजार कैप 26648 करोड़ रुपये है. अमेजन आरंभ में कंपनी की 30 प्रतिशत तक हिस्सेदारी को खरीद सकता है.