अमरीका में कई अख़बारों के दफ़्तरों पर हुए साइबर हमले

अमरीका में कई अख़बारों के दफ़्तरों पर साइबर हमले हुए हैं जिससे उनके प्रकाशन और डिलीवरी पर गंभीर असर पड़ा है. अमरीकी मीडिया का कहना है कि ट्रिब्यून पब्लिशिंग ग्रुप के कई प्रकाशनों पर साइबर हमले हुए जिससे द लॉस एंजेलेस टाइम्स, शिकागो ट्रिब्यून, बाल्टिमोर सन और कुछ अन्य प्रकाशनों का डिस्ट्रीब्यूशन प्रभावित हुआ.

कंपनी का कहना है कि उन्हें सबसे पहले शुक्रवार को एक मैलवेयर का पता चला जिसने इस प्रिंटिंग प्रेस से निकलने वाले दूसरे अख़बारों को भी निशाना बनाया.

एलए टाइम्स का कहना है कि ऐसा लग रहा है कि ये हमले अमरीका से बाहर किसी दूसरे देश से किए गए.

बैक-अप सिस्टम पर हमला

वॉल स्ट्रीट जनरल और न्यूयॉर्क टाइम्स के वेस्ट कोस्ट संस्करणों पर भी असर पड़ा जो लॉस एंजेल्स में इस प्रिटिंग प्रेस से छपते हैं.

इस हमले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने बग़ैर पहचान ज़ाहिर किए एलए टाइम्स को बताया, “हमें लगता है कि इस हमले का मक़सद बुनियादी ढांचे पर, और ख़ासतौर से सर्वर्स को निष्क्रिय करना था, ना कि सूचनाओं की चोरी करना. ”

ट्रिब्यून प्रकाशन की प्रवक्ता मैरिसा कोलियास ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके अख़बारों को प्रकाशित करने वाले बैक-अप सिस्टम पर वायरस हमला हुआ है.

अधिकारी कर रहे हैं जाँच

इस प्रकाशन से छपने वाले अन्य समाचार पत्रों में न्यूयॉर्क डेली न्यूज़, ऑरलैन्डो सेंटिनल और ऐनापोलिस कैपिचल गैज़ेट शामिल हैं जिनके दफ़्तर में इस साल गोलीबारी हुई थी.

एक और प्रकाशन – फ़ोर्ट लॉडरडेल सन सेंटिनल – की वेबसाइट पर लिखा है कि उनके यहाँ भी इस वीकेंड को सबकुछ ठप्प हो गया.

अमरीका के होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट ने एक बयान में लिखा है, “हम कई अख़बारों पर संभावित साइबर हमलों की ख़बरों से अवगत हैं और हम सरकार और अन्य सहयोगियों की मदद से स्थिति को समझने का प्रयास कर रहे हैं. “