अमरनाथ यात्रा के लिए अब दिल्ली से चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन, जानिए ऐसे…

अमरनाथ यात्रा की आरंभ 1 जुलाई से हो गई है. इस यात्रा को लेकर केन्द्र सरकार ने सुरक्षा के कडे बंदोवस्त किए है. इसी बीच रेलवे ने अमरनाथ यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है. ये ट्रेन दिल्ली से जम्मू और कश्मीर के बीच चलेगी.


उत्तर रेलवे ने यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिेए यह ट्रेनें चलाई गई है. ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से सप्ताह में दो बार चलेगी. 04401 संख्य वाली ट्रेन 1 जुलाई से 15 अगस्त के बीच हर सोमवार  व गुरुवार को चलेगी.इसी के साथ उधमपुर से दिल्ली के बीच 04402 संख्या वाली ट्रेन 2 जुलाई से 16 अगस्त तक हर मंगलवार व शुक्रवार को चलेगी.

ये होंगे स्टेशन
यह ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ सिटी जंक्शन, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट व जम्मू तवी स्टेशन पर रुकेगी. जानकारी के लिए बता दें कि इन ट्रेनों में जनरल व स्लीपर क्लास के लिए सुविधा उपलब्ध होगी. इसकी सूचना जारी करते हुए रेलवे ने बोला है कि रेल टिकट काउंटर या अधिकृत रेल एजेंट से ही खरीदें.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
गौरतलब है कि आतंक के साए में होने वाली इस यात्रा के दौरान खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. लिहाजा सरकार को शांतिपूर्वक यात्रा सुनिश्चित कराने के लिए सुरक्षाकर्मियों की संख्या में इजाफा करना पड़ता है.

एक लाख से अधिक तीर्थयात्री 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा के दर्शन करेंगे. तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए 40,000 से अधिक सीआरपीएफ व प्रदेश पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं. यात्रा के लिए सुरक्षा खतरा एक बड़ा कारण है. इसी लिए गृह मंत्री अमित शाह ने इस हफ्ते कार्यभार संभालने के बाद से जम्मू व कश्मीर की अपनी पहली यात्रा की थी.