अभी – अभी मोदी सरकार ने लागू की ये नई योजना, जानें लोगों को कैसे मिलेगा…

इस पोर्टल में ग्राम पंचायतों की प्रोफाइल, ग्राम पंचायतों के विकास की प्लानिंग, बजट उसकी एकाउंटिंग सहित अत्याधुनि डैशबोर्ड उपलब्ध रहेगा.

 

ग्राम पंचायत की विकास योजना के लिए ये सिंगल प्लेटफॉर्म ही है. इस पोर्टल के जरिये गांवों के लिए विकास योजना तैयार करना लागू करना आसान होगा.

स्वामित्व योजना गांवों में संपत्ति विवाद को खत्म करने का प्रयास है. इस योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से देश के गांवों की संपत्ति की मैपिंग की जाएगी.

इसके बाद ग्रामीणों को उस संपत्ति का मालिकाना प्रमाणपत्र दिया जाएगा. शहरों की तरह गांवों में भी लोन ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्यप्रदेश उत्तराखंड में फिलहाल इस योजना की शुरुआत की गई है.

पंचायती राज दिवस पर शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) देश के सरपंचों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू हुए.

इस दौरान पीएम मोदी ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना का भी शुभारंभ किया.

आइए हम आपको बताते हैं कि इनसे ग्रामीणों को क्या-क्या फायदे मिलेंगे.भारत सरकार की पंचायत राज मंत्रालय की ओर से शुरू किए गए ई-ग्राम स्वराज वेबसाइट मोबाइल एप्लीकेशन में भारत के ग्रामीण एरिया से जुड़ी सभी जानकारी एक साथ मिलेगी.