अब लोगो को सालाना मिलेंगे 36,000 रुपये, मोदी सरकार ने जारी की ये बड़ी स्कीम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के तहत पहले चरण में 5 करोड़ किसानों को 60 साल होने के बाद 3000 रुपये प्रति महीना बतौर पेंशन दी जाएगी। सरकार ने इसका लाभ सभी 12 करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को देने की योजना है। लघु एवं सीमांत किसान वे हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य जमीन है।

योजना से जुड़ी की बड़ी बातें इसका प्रीमियम 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है। अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी (1500 रुपए) रकम मिलती रहेगी। जितना प्रीमियम किसान देगा उतना ही मोदी सरकार भी देगी। अगर बीच में कोई पॉलिसी छोड़ना चाहता है तो जमा पैसा और उसका साधारण ब्याज मिल जाएगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 11.5 करोड़ किसानों का अबतक रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इस योजना के तहत देशभर के किसानों के 6000 रुपये में से सीधे मानधान स्कीम के लिए भी पैसे कट जाएंगे। किसान को अपनी जेब से खर्च नहीं करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY)के तहत पहले चरण में 5 करोड़ किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी। सरकार ने इसका लाभ उन सभी 12 करोड़ किसानों को देने का प्लान बनाया है जिनके पास 2 हेक्टेयर (5 एकड़ ) तक की कृषि योग्य जमीन है।

किसानों की पेंशन स्कीम (PMKMY) में 1 जनवरी 2021 तक 21,10,207 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। ये लोग चाहें तो प्रीमियम देने का नया विकल्प चुन सकते हैं। जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि की रकम में से ही प्रीमियम (Premium) कट जाएगा। इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है।

केंद्र सरकार लगातार देश ने आम लोगों के कल्याण के लिए कदम उठा रही है। इसी कड़ी में मोदी सरकार की ओर से देश के किसानों को जहां फ्री में सालाना 6,000 रुपये देती है, वहीं देशभर के लोगों को बुढ़ापे में सालाना 36000 रुपये की पेंशन (PM Kisan Manadhan Yojana) देगी।

दरअसल आप मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई सालाना 36 हजार रुपये पेंशन (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) वाली स्कीम का फ्री में फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए सरकार आपसे कोई कागजात भी नहीं मांग रही है। केंद्र सरकार की यह योजना आपके बुढ़ापे का बड़ा सहारा बन सकती है।