अब पहले ही निकाले पीएफ का पैसा, जानिए ऐसे…

पीएफ का पैसा सिर्फ कुछ खास परिस्थितियों में ही निकाला जा सकता है. कुछ परिस्थितियों में आप पूरा पैसा निकाल सकते हैं  कुछ में अपने कुल पैसे का एक निश्चित हिस्सा.
पीएफ खाता हर कर्मचारी के भविष्य के लिए की गई बचत है. इसलिए यदि कोई कठिन समय न आए तो पीएफ का पैसा नहीं निकालना ही समझदारी है. आज हम आपको बताएंगे कि आप किन परिस्थितियों में पीएफ का कितना पैसा निकाल सकते हैं.
आप अपनी या अपने भाई-बहन की या अपने बच्चों की विवाह के लिए भी पीएफ की राशि को निकाल सकते हैं. वहीं अगर आपको पढ़ाई के लिए पैसों की आवश्यकता है, तो भी आप पीएफ की राशि को निकाल सकेंगे. हालांकि इसके लिए आपको कम से कम सात वर्ष की जॉब करनी होगी. आप जिस भी कारण के लिए पैसा निकालेंगे, उसका सबूत आपको देना होगा.
नियम के अनुसार आप अपने  अपने परिवार के उपचार के लिए पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको सबूत देना होगा कि जिसके लिए आप पैसे निकालना चाहते हैं, वो एक महीना या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती है. इसके अलावा आपको इंप्लॉयर या ईएसआई के द्वारा अप्रूव किया गया एक सर्टिफिकेट भी देना होगा.
इसके अलावा अगर आपको अपने होम कर्ज़ के रि-पेमेंट के लिए पीएफ का पैसा निकालना है, तो आपकी जॉब के 10 वर्ष सारे होने चाहिए. इसके लिए आप अपनी सैलरी का अधिकतम 36 गुना तक पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं.
अगर आप अपना खुद का घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप पीएफ का पैसा प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपका कार्यकाल पांच वर्ष पूरा होना चाहिए. ये प्लॉट आप अपने, या अपनी पत्नी के या फिर दोनों के नाम पर रजिस्टर करा सकेंगे. ध्यान रहे कि पीएफ का पैसा निकालने के लिए ये जरूरी है कि आपकी प्रॉपर्टी किसी प्रकार के टकराव में न फंसी हो.प्लॉट खरीदने के लिए आप अपनी सैलरी का अधिकतम 24 गुना तक पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं.
अगर आप अपने घर के रेनोवेशन के लिए पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो आपके जॉब के कम से कम पांच वर्ष सारे होने चाहिए. घर के रेनोवेशन के लिए आप अपनी सैलरी का अधिकतम 12 गुना तक पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं