अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा का सफ़र हुआ आसान, देश की सबसे लंबी मेट्रो एक्वा लाइन उद्घाटन

मेट्रो एक्वा लाइन जोकि नोएडा और ग्रेटर नोएडा को कनेक्ट करेगी आज उसका उद्घाटन किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज इसका आधिकारिक रूप से उद्घाटन करेंगे। पिछले तीन साल से इस मेट्रो एक्वा लाइन का काम चल रहा था। यह मेट्रो लाइन 29.7 किलोमीटर लंबी है और यह देश में सबसे लंबा मेट्रो कोरिडोर है। इससे पहले हैदराबाद मेट्रो ने 29 किलोमीटर लंबा कोरिडोर बनाया था, लेकिन इस कोरिडोर की लंबाई 29.7 किलोमीटर है।

आज मुख्यमंत्री आदित्यनाथ नोएडा के सेक्टर 84 में हेलीकॉप्टर से जाएंगे। इसके बाद वह मेट्रो में सवार होकर ग्रेटर नोएडा स्टेशन जाएंगे। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एग्जेक्युटिव डायरेक्टर पीडी उपाध्याय ने बताया कि इस लाइन पर कई और भी सुविधाएं हैं, हम यहां सोलर एनर्जी का निर्माण कर रहे हैं ,महिला ड्राइवर इस ट्रेन का संचालन करेंगी, यहां लोगों के लिए मुफ्त में पानी और शौचालय की सुविधा है आपको बता दें कि इस ट्रैक का काम तीन साल पहले मई 2015 में शुरू हुआ था और साढ़े तीन साल के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। इसे कुल 5503 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है।

इस मेट्रो स्टेशन पर अन्य मेट्रो स्टेशन की तरह किराया लगभग समान है लेकिन यहां दिल्ली मेट्रो का कार्ड काम नहीं करेगा और लोगों को अलग से कार्ड लेना पड़ेगा जिसकी कीमत 300 रुपए होगी, जबकि दिल्ली मेट्रो के कार्ड की कीमत 200 रुपए है। यहां दिल्ली मेट्रो का टोकन और स्मार्ट कार्ड काम नहीं करेगा। दोनों ही शहरों में बड़ी आबादी के लिए लोगों को ट्रांसपोर्ट की दिक्कत थी लेकिन इस मेट्रो के चल जाने से लोगों को काफी सुविधा होगी। अक्सर ग्रेटर नोएडा में जाम की वजह से लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता था।