अब चिकन खाना पड़ेगा भारी , लोगो को हो रही ये बीमारी

इसके पहले कई राज्य सरकारों ने बर्ड फ्लू की स्थिति से निपटने के लिए सक्रियता से कदम उठाते हुए निर्देश जारी कर दिए। कुछ राज्य में तो Bird flu को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि राजस्थान में तो धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं हिमाचल में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

 

इसके अलावा कर्नाटक ने केरल से सटी अपनी सीमा पर अलर्ट जारी कर दिया है। कर्नाटक के चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, जो केरल से सटे हैं। यहां पर बर्ड फ्लू को लेकर सतर्कता बढ़ाई जाएगी।

सरकार ने बर्ड फ्लू से बचने के लिए कई बड़े निर्देश जारी किये। इस दौरान प्रदेश के पहले जिले में चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी गयी। सरकार ने आगर मालवा जिले में बर्ड फ्लू के चलते चिकन के विक्रय पर पाबंदी लगाने का आदेश जारी किया है। जिला प्रशासन को सख्ती से आदेश का अनुपालन करवाने और जहां भी चिकन की बिक्री हो रही हो, उसे तत्काल रुकवाने को कहा गया है।

दरअसल, बर्ड फ्लू के सबसे ज्यादा मामले मध्य प्रदेश से सामने आ रहे हैं। राज्य में अब तक सैकड़ों की संख्या में कौवे मर गए। इस नए संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में राज्य के चिकित्सा मंत्री समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए निर्देशों पर इस बैठक में मंथन हुआ।

कोरोना की दहशत वैक्सीन के आने के एलान के साथ कुछ हद तक कम हुई तो देश में दूसरा संकट आ गया। चीन से पनपी घातक महामारी के बाद अब बर्ड फ्लू का कहर बरपा है। हालत है ये कि मध्य प्रदेश समेत राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और केरल जैसे राज्यों को बर्ड फ्लू ने अपनी चपेट में ले लिया है।