अजीत डोभाल का कार्यकाल बढ़ा 5 वर्ष के लिए, जानिए ये है वजह

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल का कार्यकाल 5 वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. साथ ही उन्हेंकेंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री का पंजीकृत ा दिया गया.

सोमवार को सरकार ने इस पर मुहर लगाई. डोभाल को यह जिम्मेदारी राष्ट्रीय सुरक्षा में उनके सहयोग को देखते हुए दी गई है. सर्जिकल स्ट्राइल  एयर स्ट्राइक की योजना का श्रेय डोभाल को दिया जाता है.

फरवरी में सीआरपीएफ जवानों पर हुए पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने26 फरवरी पाक में आतंकवादी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हमले में 250 से ज्यादा आतंकवादियों के मारे गए थे. इससे पहले 28-29 सितंबर 2016को इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) मेंघुसकर आतंकवादियों के लॉन्चिंग पैड्स को ध्वस्त किया था.

पहले ऑफिसर जिन्हें कीर्ति चक्र मिला
डोभाल 1968 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. उन्होंने अपना अधिकतर समय आईबी में कार्य करते हुए बिताया. वे आईबी प्रमुख भी रहे हैं. उन्होंने छह वर्ष पाक में बिताए हैं. वे पहले पुलिस ऑफिसर हैं जिन्हें 1988 में कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. डोभाल को पंजाब  श्रीनगर में आतंकवादियों के विरूद्ध मजबूत कार्रवाई करने के लिए भी जाना जाता है.