राष्ट्र के 60 प्रतिशत जिले ‘जंगल की आग’ से प्रभावित

पिछले कुछ समय से हिंदुस्तान सहित दुनियाभर के कई राष्ट्र जंगलों में लगी आग से प्रभावित हुए हैं. इनमें सरकारों को अरबों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 60 प्रतिशत जिले हर वर्ष जंगल की आग से बुरी तरह प्रभावित होते हैं. आग लगने की इन घटनाओं से राष्ट्र को हर वर्ष करीब 1,100 करोड़ रुपये का नुकसान होता है.
Related image

बता दें कि राष्ट्र में कुल 700 से अधिक जिले हैं, जिसमें से करीब 400 जिलों में मौजूद जंगल हर वर्ष आग की चपेट में रहते हैं. इनमें से 20 जिले मुख्य रूप से पूर्वोत्तर में स्थित हैं. पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, जलवायु बदलाव मंत्रालय  विश्व बैंक ने एक संयुक्त रिपोर्ट जारी की है, जिसमें ये बातें सामने आई हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 2003 से 2016 के बीच राष्ट्र के कुल 20 जिलों में जंगल में आग लगने की 44 प्रतिशत घटनाएं हुई हैं. रिपोर्ट में बोला गया है कि इन घटनाओं को रोकने के लिए गवर्नमेंट की मौजूदा नीति में रणनीति का अभाव है.

रिपोर्ट में ये सिफारिश की गई है कि जंगल में आग की घटनाओं को रोकने के लिए जनभागीदारी सुनिश्चित करने वाली एक दीर्घकालिक कार्ययोजना बनाई जाए. साथ ही केंद्र  राज्य सरकारों से तकनीकी योगदान भी बढ़ाने की सिफारिश की गई है.

उपग्रहों की मदद से ली जा रही जानकारी 
रिपोर्ट में बोला गया है कि जंगलों में आग लगने की जानकारी हासिल करने में उपग्रहों की मदद का बेहतर प्रयोग सराहनीय कोशिश है. इस मामले में बाकी राष्ट्रों की अपेक्षा हिंदुस्तानबहुत ज्यादा बेहतर है. यहां उपग्रहों की मदद से जंगलों में लगी आग की जानकारी जल्द मिल जाती है  उसके बाद आग पर काबू पाने की कोशिशें प्रारम्भ हो जाती हैं.