ये प्रकृतिक फेस पैक आपकी स्किन को बनाएंगे साफ और सुंदर

पर कभी- कभी कई महिलयों के चेहरे पर भी बाल आ जाते हैं जो दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं। और उनकी सुंदरता को बिगड़ देते हैं। वैसे तो चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरीके हैं, जैसे ब्लीचिंग, वेक्सिंग, शेविंग और आजकल तो लेजर ट्रीटमंट भी आ गए हैं।

Image result for ये प्रकृतिक फेस पैक आपकी स्किन को बनाएंगे साफ और सुंदर

लेजर ट्रीटमंट काफी महँगा है तो ये हर किसी के लिए संभव नहीं है। वेक्सिंग काफी तकलीफ देता है। लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमा सकती हैं। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू तरीके जिन्हें आजमाने पर आप चेहरे के अनचाहे बालों के विकास को काफी हद तक बिना ज्यादा मशक्कत के रोक पाएंगी।

हल्दी का फेस पैक – पानी में हल्दी भिगोकर एक तरल पदार्थ पेस्ट बना ले। अब चेहरे के उस भाग पर यह पेस्ट लगा ले जहां अधिक बाल है। इसे कुछ मिनट रहने दें। सूखने के बाद गर्म पानी में डूबे एक कपड़े से हल्दी और बाल साफ कर लें।

बेसन का फेस पैक – यह पेस्ट विशेष रूप से मुंह और ठोड़ी के आसपास के अनचाहे बालों को हटाता है। यह चिकनी ओर निखरी त्वचा प्राप्त करने में भी मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए पानी में बेसन और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगा लें, जब तक यह नकाब पूरी तरह से सूख नहीं जाता और फिर गर्म पानी में डूबे कपड़े से साफ कर लें।