हेल्दी और ब्यूटीफूल स्किन के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें

खून के साफ नहीं रहने पर फोड़े-फुंसी, पिंपल और चर्म रोग हो जाते हैं। इसके कारण आपको त्वचा संबंधी ये 5 रोग हो सकते हैं। जैसे कि चेहरे और शरीर पर मुंहासों की समस्या, त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाना, नसों में नीलापन दिखाई देना और त्वचा का नीला पड़ जाना, त्वचा पर खुजली वाले गोल-सफेद चकत्ते हो जाना, त्वचा और नाखून का जगह-जगह से उखड़ने लगना आदि। अगर आप अपने शरीर के टॉक्सिक ब्लड को साफ करना चाहते हैं, तो ये 5 फूड्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। खून में मौजूद गंदगी को साफ करने की प्रक्रिया को डिटॉक्सिफिकेशन कहते हैं।

Image result for हेल्दी और ब्यूटीफूल स्किन के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें

पानी – अगर आप शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है पानी पीना। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो बहुत हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिलता है और आपके शरीर की गंदगी पूरी तरह साफ नहीं होती है। इसलिए बॉडी डिटॉक्स करने के लिए दिन भर में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।

सलाद – अपने आहार की शुरुआत से पहले अच्छी मात्रा में ग्रीन सलाद या रंगीन सब्जियों का मिक्स सलाद खाएं। सलाद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स से भरपूर होता है, जो आपकी पाचन क्रिया को सही रखता है। साथ ही ये आपको जरूरी विटामिन, मिनरल, क्लोरफिल और कई अन्य फिटोकेमिकल्स मुहैया कराता है। इसलिए हर बार खाने से पहले कम से कम एक कटोरी ग्रीन या कलरफुल सलाद खाएं।

नींबू और संतरा – एंटीऑ‍क्‍सीडेंट, विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर संतरा और नींबू ग्‍लूटाथियॉन के उत्‍पादन को बढ़ाकर लीवर के कार्य में सहायता करते हैं। ग्‍लूटाथियॉन वह यौगिक है जो लीवर के डिटॉक्सिफिकेशन के लिए आवश्‍यक होता है। कुछ दिनों तक ठोस आहार के बिना नींबू पानी पीने से आपके डिटॉक्‍स प्रणाली को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा मिलता है। नींबू में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट यौगिक, लिमोनोइड्स होते है जो डिटॉक्‍सीफाइ एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद करते हैं।

फल – आपको पर्याप्त मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए। फलों में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके खून को साफ करते हैं। ये आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर कोलन और लिम्फेटिक सिस्टम को सही प्रकार से काम करने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हों, तो फल आपकी मदद कर सकते हैं।

नट्स और अनाज – अपने शरीर की ब्लड शुगर को स्थिर रखने के लिए आपको भोजन के बीच में हेल्थी स्नैक्स खाने चाहिए। ब्लड शुगर में आने वाला उतार चढ़ाव आपके शारीरिक ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है। इसके साथ ही इसका असर प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी पड़ता है। ये आपके वजन को भी ठीक करता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने और ऊर्जा का स्तर बनाये रखने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में नट्स, साबुत अनाज का दलिया और स्मूथी आदि का सेवन करना चाहिए।