फेस्टिव सीजन में करें इन 5 टिप्स का इस्तेमाल

दशहरा आ चुका है  इसके साथ ही इस त्योहारी मौसम में अनगिनत ऑफर भी आने प्रारम्भ हो गए हैं. ये वो समय है जब उपभोक्ता अपने वित्तीय सपनों को वास्तविकता बना रहे हैं. नए घर, वाहन  गहने खरीद रहे है.
Related image

इस सब के बीच, यह समय अपने वित्तीय स्थिति को देखने  यह सुनिश्चित करने का भी है कि कहीं आप क्रेडिट कार्ड सीमा से अधिक खर्च तो नहीं कर रहे हैं या आप बाद में न संभल सकने वाले बड़ा लोन तो नहीं ले रहे हैं.

अपने आस-पास पेशकश की जाने वाले कई छूट से लोभ बढ़ जाना स्वाभाविक है. हालांकि, इसमें आप सावधानी बरतें. क्रेडिट एक्सपोजर को समझने के लिए यहां पांच टिप्स दी गई हैं, जिनका प्रयोग करके आपका क्रेडिट स्कोर नहीं बिगड़ेगा.

आय  ईएमआई की करें गणना

अभी अपने आय  ईएमआई अनुपात की गणना करें क्या आप इस बारे में सुनिश्चित नहीं है कि आपको पर्सनल लोन लेना चाहिए या नहीं?  आदर्श तौर पर आय अनुपात में आपका ईएमआई 30 प्रतिशत होना चाहिए. इसका मतलब है कि आपकी मौजूदा ईएमआई मासिक आय की 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए यह अनुपात आपकी वित्तीय स्थिति का एक मजबूत संकेतक है  उधारदाताओं को यह तय करने में सहायता करता है कि आप कितना अलावा क्रेडिट संभाल सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड के बिल का करें भुगतान

 यदि आपके पास पहले से ही क्रेडिट कार्ड बिल बकाया है, तो खरीदारी से पहले पूरी राशि का भुगतान करें. आपको अधिक क्रेडिट उपयोगिता शक्ति प्रदान करने के साथ ही यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा. साथ ही, अपने भुगतान की देय तिथियों का ध्यान रखें  अपने खाते में इसके लिए पैसा बचा कर रखें.

दूसरे क्रेडिट कार्ड का न करें आवेदन

आपके पास पहले से एक क्रेडिट कार्ड है  आकस्मित एक नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में सोचते हैं तो ऐसा मत कीजिए. एक ही समय में कई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत बड़ी भूल है. इसमें आकस्मित वृद्धि को कार्ड जारी करने वाले बैंकों द्वारा सकारात्मक तौर पर नहीं देखा जाता है. इसके बजाय, आप अपने पास पहले से मौजूद क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें.

अपने क्रेडिट विकल्पों पर करें विचार

यदि आप किसी प्रियजन को एक महंगा गैजेट या सोने का ज्वेलरी उपहार में देने की योजना बना रहे हैं, तो अपने क्रेडिट कार्ड को स्वाइप करने से पहले दो बार सोचें. क्या इसके लिए आपकी जेब अनुमति देती है? भले ब्याज कं हो लेकिन क्या आप कुछ महीनों तक एक छोटी राशि चुका सकते है?

क्रेडिट स्कोर की रखें निगरानी

अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करें  लगातार रिपोर्ट को देखें. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करने से आप अपने नवीनतम सिबिल स्कोर को ले कर अपडेट रह सकते हैं. इसके अतिरिक्त क्रेडिट एक्सपोजर  अपने क्रेडिट व्यवहार को ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा, एक उच्च स्कोर त्योहारी मौसम में ऋणदाताओं द्वारा क्रेडिट-सचेत उपभोक्ताओं को विशेष छूट का फायदा उठाने की अनुमति देता है