पाकिस्‍तान बोला, भारत की वजह से आएगी अस्थिरता

पिछले दिनों भारत और रूस के बीच हुई एस-400 की डील पर पाकिस्‍तान की ओर से प्रतिक्रिया दी गई है। पाकिस्‍तान का कहना है कि भारत और रूस के बीच हुई यह डील इस क्षेत्र में अस्थिरता पैदा करने वाली है। साथ ही पाक ने धमकी देने के अंदाज में कहा है कि वह किसी भी तरह के वेपेन सिस्‍टम की ओर से पैदा किसी भी तरह के खतरे से निबटने में पूरी तरह से सक्षम है। पाक के विदेश मंत्रालय की ओर से यह प्रतिक्रिया दी गई है।

Image result for भारत और रूस के बीच एस-400 की डील

भारत की वजह से आएगी अस्थिरता

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि भारत ने रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को खरीदने का जो फैसला किया है वह न सिर्फ हथियारों की रेस को बढ़ावा देने वाला है बल्कि उस फैसले की वजह से क्षेत्र में अस्थिरता भी आएगी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत की ओर से यह डील उन कोशिशों के तहत की गई है जिसमें वह कई सूत्रों से बैले‍स्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम (बीएमडी) को हासिल करना चाहता है। बयान के मुताबिक ‘भारत का फैसला दक्षिण एशिया में रणनीति स्थिरता को अस्थिर करेगा साथ ही यहां पर अब नए सिरे से हथियारों की होड़ शुरू होगी।’

पांच बिलियन डॉलर की डील फाइनल

चार अक्‍टूबर को रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन भारत की यात्रा पर आए थे। उनकी इस यात्रा पर ही भारत ने रूस के साथ एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम की डील साइन की थी जो कि पांच बिलियन डॉलर की है। एस-400 जिसे ट्राइम्‍फ सिस्‍टम कहते हैं, वह अगली पीढ़ी का एक मोबाइल एयर डिफेंस सिस्‍टम है जो कि 400 किलोमीटर की दूरी से आने वाले किसी भी टारगेट को पल भर में तबाह कर सकता है। इस सिस्‍टम को रूस का अत्‍याधुनिक लंबी दूरी की जमीन से हवा तक मार कर सकने वाला मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम है।