दुर्गा पूजा के मौके पर रेल कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

केंद्रीय कैबिनेट ने रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस देने का निर्णय लिया है . यानी रेल कर्मियों को 17,951 रुपये का बोनस मिलेगा. यह निर्णय रेलवे के मान्यता प्राप्त फेडरेशन के साथ हुई बातचीत के बाद लिया गया है.
Image result for रेल कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

जानकारी के मुताबिक दुर्गा पूजा के मौका पर रेल कर्मियों को ये तोहफा मिलेगा. बीते वर्ष भी उन्हें 78 दिनों का बोनस मिला था. बता दें कि रेलवे बोर्ड ने वर्ष 2017-2018 के लिए कर्मचारियों को उत्पादकता-लिंक बोनस के रूप में 78 दिनों के बोनस का प्रस्ताव रखा था. यह प्रस्ताव रेलकर्मियों के संगठनों से वार्ता के बाद रखा गया था.

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के अतिरिक्त 2019 में होने वाले लेकसभा चुनावों के लिए भी इस बोनस को बहुत ज्यादा जरूरी माना जा रहा है. बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा जब रेल कर्मियों को बोनस दिया जा रहा है. बल्कि हर वर्ष दशहरा से पहले 12.26 लाख रेल कर्मचारियों को बोनस का भुगतान किया जाता है.

कर्मचारियों के एक दिन के बोनस का आकलन कर्मिक विभाग ने उनकी उपस्थिति के आधार पर किया है. कहा जा रहा है कि 30 अप्रैल, वर्ष 2017  इसके बाद रेलवे से रिटायर हुए कर्मियों को बोनस का फायदा मिलेगा. इन रेलवे कर्मचारियों में रेलवे सुरक्षा बल (RPF)  रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) के कर्मचारी आदि शामिल नहीं होते हैं. बता दें कि यह बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को ही मिलते हैं.