दुनिया की सबसे ऊंची पटेल की मूर्ति तैयार

गुजरात के अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनकर तैयार है. अब इसे सिर्फ फाइनल टच देना रह गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मूर्ति का उद्घाटन 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे. इसकी लंबाई 182 मीटर है और यह दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति हैImage result for दुनिया की सबसे ऊंची पटेल की मूर्ति तैयार

मूर्ति पर 5 साल में 2989 करोड़ रु का खर्च

इस मूर्ति को बनने में 5 साल लगे हैं और इसको बनाने में 2989 करोड़ रुपए का खर्च बताया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2013 में गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ बनाने का ऐलान किया था.

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति की खासियत

182 मीटर लंबी ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ की इतनी ऊंचाई इसलिए रखी गई, क्योंकि गुजरात विधानसभा में 182 सीटे हैं. ये मूर्ति नर्मदा नदी के किनारे पर बनी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरदार पटेल के पैर पर दो लिफ्ट होंगी और ये पटेल की सीने तक जाएंगी. यहां से सरदार सरोवर बांध का नजारा देखा जा सकेगा. इसके अलावा पास में फैली 17 किमी लंबी फूलों की घाटी का खूबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा.

दूसरे और तीसरे नबंर हैं ये मूर्तियां

पटेल की मूर्ति के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर चीन की स्प्रिंग बुद्ध मूर्ति है, जिसकी लंबाई 128 मीटर है. इसके बाद तीसरा नंबर न्यूयॉर्क की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का है. इसकी लंबाई 93 मीटर है.