मोदी-शिंजो आबे रचेंगे ऐसा चक्रव्यूह

भारत और जापान एक-दूसरे के करीब आ गए हैं और ये नजदीकियां चीन को सबक सिखाने के काम आएंगी। दोनों देश मिलिटरी लॉजिस्टिक से जुड़ा एक समझौता कर सकते हैं जिससे महासागर में चीन का प्रभुत्व कम होगा। जापान के राजदूत के मुताबिक अगर ये समझौता सिरे चढ़ता है तो दोनों देश एक दूसरे के नेवल बेस से कई सुविधाओं का प्रयोग कर सकेंगे। दरअसल इसी सप्ताह के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान जा रहे हैं। वह अपने समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों की सेनाओं के बीच क्रॉस सर्विसिंग अग्रीमेंट उनका बड़ा एजेंडा होगा। चीन को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 28 अक्टूबर से होने जा रहे दो दिवसीय जापान दौरे में रक्षा और संपर्क पर खास जोर रहेगा। दोनों सरकारों की तरफ से नौसैन्य क्षेत्र में आपसी सहयोग को और बढ़ाने के लिए दो समझौतों का ऐलान किया जा जाएगा।

Image result for मोदी-शिंजो

पाकिस्तान शुरू करेगा आक्रामक अभियान
पाकिस्तान 1960 की सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी) को लेकर अपनी चिंताओं पर ध्यान आकर्षित करने के लिए भारत के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू करेगा। मंगलवार को मीडिया में आई एक खबर में ऐसा कहा गया। भारत ने पाकिस्तान के अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर में दो पनबिजली परियोजनाओं का दौरा नहीं करने दिया जिसके बाद पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर उसके खिलाफ अभियान चलाने का मन बनाया है।

स्थायी सिंधु जल आयोग पर पाकिस्तान के आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा कि भारतीय जल आयुक्त ने 29 और 30 अगस्त को हुई वार्षिक बैठक में वादा किया था कि सितंबर के अंतिम हफ्ते में जम्मू-कश्मीर में 1,000 मेगावाट की पाकल दुल और 48 मेगावाट की लोअर कलनाई परियोजना के दौरे का प्रबंध किया जाएगा।