पपीता चेहरा भी बनता है खूबसूरत, जानकर चौक जाएंगे आप

गर्मी के मौसम में पपीते का स्किन पर इस्तेमाल करने से उसे ठंडक मिलती है। इसके लिए थोड़ा सा पका पपीता लेकर उसे मैश करें। अब इसमें केला व खीरा डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें।

 

जब एक स्मूद पेस्ट बन जाए तो उसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। उसके बाद ठंडे पानी से फेस वॉश करें। आप सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल अवश्य करें।

जिन लोगों की स्किन एक्ने प्रोन है, वह पपीते का इस्तेमाल करके अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते है। बस, पहले आप आधा कप पका पपीता लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें।

अब इसमें एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालकर मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें। आप तीन से चार दिन बाद इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

पपीता सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के साथ-साथ अन्य कई तरह के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, सौंदर्य समस्याओं को भी दूर करने का माद्दा रखता है। बस जरूरत है तो इसे सही तरह से इस्तेमाल करने की।