सोना खरीदने हुआ आसान, कीमत जानकर चौक जायेंगे आप

सोने को शेयरों की तरह खरीदने की सुविधा को गोल्ड ईटीएफ कहते हैं. यह म्यूचुअल फंड की स्कीम है. यह सोने में निवेश के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है. ये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड हैं जिन्हें स्टॉक एक्सचेंजों पर खरीदा और बेचा जा सकता है.

चूंकि गोल्ड ईटीएफ का बेंचमार्क स्पॉट गोल्ड की कीमतें है, आप इसे सोने की वास्तविक कीमत के करीब खरीद सकती हैं. गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए आपके पास एक ट्रेडिंग डीमैट खाता होना चाहिए. इसमें सोने की खरीद यूनिट में की जाती है. इसे बेचने पर आपको सोना नहीं बल्कि उस समय के बाजार मूल्य के बराबर राशि मिलती है.

सोने में निवेश के कई विकल्प हो सकते हैं जैसे गहने, सोने के सिक्के, गोल्ड बुलियंस वगैरह. लेकिन इन सबमें सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड. इस सरकारी स्कीम में निवेश से रिस्क बेहद कम हो जाता है और आप बेफिक्र होकर रिटर्न हासिल कर सकती हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को रिजर्व बैंक जारी करता है इसलिए इसकी शुद्धता को लेकर कोई झंझट नहीं होता. सॉवरेन गोल्ड फंड में निवेश करना फायदेमंद है. इसपर गोल्ड के भाव के अलावा सालाना 2.5 फीसदी का फिक्स्ड रिटर्न भी मिलता है.

सोने की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार उठापटक जारी है. ऐसे में अगर आप गोल्ड में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो अच्छा मौका है. बता दें कि अबतक सोने के दाम लगभग 10 महीने के निचले पर स्तर आ चुके हैं.

दुनियाभर में भारत दूसरा ऐसा देश है जहां सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है. भारत में लोगों के लिए सोना एक कीमती धातु ही नहीं बल्कि शुभ धातु भी है. इसके अलावा भी ​निवेश के लिए सोना सबसे बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है.

भारत में सोने के महत्व का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि शादियों के लिए बजट का एक बड़ा हिस्सा सोने की ज्वेलरी और सिक्कों आदि के लिए खर्च किया जाता है.

सोने की कीमतों (Gold Price Today) में लगातार गिरावट देखी जा रही है. अबतक सोने के दाम लगभग 11 महीने के निचले पर स्तर आ चुके हैं. सोने ने पिछले साल अगस्त में 57,000 के उच्चतम स्तर को छुआ था. वहीं मंगलवार की सोना की कीमत 305 रुपये और गिरकर 46,756 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई.