चोरी हुआ फोन मिल जाएगा वापस, इस सेटिंग को फटाफट कर लें इस्तेमाल

आजकल ज्यादातर कामों के लिए हम अपने फोन पर ही डिपेंड होते हैं. फिर चाहे आपको ऑनलाइन पेमेंट करना हो, पढ़ाई करनी हो या ऑफिस वर्क करना हो, लगभग काम फोन के जरिए चलता है. अब जब इतने काम फोन के जरिए चलते हैं तो लोग बेहतर से बेहतर फोन अपने लिए खरीदते हैं जिसके लिए ज्यादा कीमत चुकाने के लिए भी तैयार रहते हैं.कैसा हो कि अगर आपका महंगा फोन खो जाए या चोरी हो जाए? आपको यहां ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताएंगे कि आप अपने चोरी हुए फोन के बारे में कैसे पला लगा सकते हैं और वापिस हासिल कर सकते हैं.

फोन का IMEI नंबर
आप में से ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होगा कि फोन का IMEI (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) नंबर क्या होता है और इससे क्या फायदा हो सकता है. ये एक तरीके से फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है जिसे बदला नहीं जा सकता है. ऐसे में आपको इस नंबर को हमेशा नोट करके लेना चाहिए. IMEI नंबर चेक करने के लिए *#06# नंबर डायल करें. यहां आपके सामने दो IMEI नंबर आ जाएंगे. इन नंबर्स को आप कहीं पर लिख लें. इससे ये मोबाइल चोरी होने के बाद इन नंबर्स के जरिए आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा.
IMEI नंबर कहां मिलेगा? बता दें कि ये नंबर आपको फोन के डिब्बे में बार कोड के ऊपर और मोबाइल के बैटरी स्लॉट के ऊपर लिखा हुआ मिल जाएगा.

Find my Device
अपने फोन को चोरी होने के बाद ढूंढने के लिए अपने फोन Find my Device (IMEI फोन ट्रैकर ऐप) डाउनलोड करें. ये ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस ऐप के जरिए आप किसी भी फोन को ट्रैक कर सकते हैं. फोन को ट्रैक करने के लिए आपको IMEI नंबर, फोन नंबर, फोन से लिंक्ड अकाउंट की डिटेल्स शेयर करें. इसके बाद आप इस ऐप की मदद से फोन को ट्रैक कर सकते हैं.

CEIR पोर्टल
आप लोग सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) पर भी जाकर लॉगिन कर सकते हैं और अपने फोन के चोरी होने की कंप्लेंट कर सकते हैं इसमें हर यूजर के फोन का मॉडल नंबर, सिम नंबर और IMEI नंबर मौजूद होते हैं. चोरी हुए मोबाइल को ढूंढ़ने में सरकारी एजेंसी मोबाइल मॉडल और IMEI नंबर को मैच करती हैं, इससे आपका फोन जल्दी मिलने की संभावना होती है.

खोया हुआ एंड्रॉयड फोन ऐसे ढूंढे

इसके लिए सबसे पहले इस वेबसाइट https://google.com/android/find पर .इसके बाद अपनी उस जीमेल अकाउंट को साइनइन करें जो खोए हुए फोन में लॉगइन है.
इसके बाद आपको यहां पर आपके फोन की बिलकुल सही लोकेशन दिखा देगा