पुदीने से आपके शरीर को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे

पुदीना जहां स्वाद बढ़ाता है वहीं इसके सौंदर्य और सेहत लाभ भी गजब के हैं। चटनी हो या आम पना, रायता हो या पुलाव, हर किसी के साथ मिक्स होकर यह खाने के स्वाद को कई गुना ज्यादा बढ़ा देता है, वहीं गर्मियों के लिए यह रामबाण होता है। पुदीना विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है। आयुर्वेद में पुदीने को जड़ी-बूटी के रूप में भी देखा गया है। आइए जानते हैं पुदीना के लाभ-

गर्मी में पुदीने की चटनी का रोजाना सेवन सेहत से जुड़े कई फायदे देता है। पुदीना, काली मिर्च, हींग, सेंधा नमक, मुनक्का, जीरा, छुहारा सबको मिलाकर चटनी पीस लें। यह चटनी पेट के कई रोगों से बचाव करती है व खाने में भी स्वादिष्ट होती है।

पुदीना शरीर से टॉक्सिन और फ्री रैडिकल को निकालने में भी मदद करता है। अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो यह जीवाणु और कवक को शरीर से दूर करता है।पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल दांतों की देखभाल में भी किया जाता है।

सूखा या गीला पुदीना छाछ, दही, कच्चे आम के पने के साथ मिलाकर पीने पर पेट में होने वाली जलन दूर होगी और ठंडक मिलेगी। गर्म हवाओं और लू से भी बचाव होगा।

अगर आपको अक्सर टॉंसिल्स की शिकायत रहती है और इसमें होने वाली सूजन से भी आप परेशान हैं तो पुदीने के रस में सादा पानी मिलाकर इस पानी से गरारे करना आपके लिए फायदेमंद होगा।