लहसुन का पानी पीने से मिलता है बड़ा लाभ , जानकर चौक जाएगे आप

 लहुसन खाने के कई प्रकार के फायदे हैं. माना जाता है कि इसके खाने से कई प्रकार के संक्रमण का खतरा भी कम होता है. इतना ही नहीं इसको खाने से पुरुषों की भी कई प्रकार की दिक्कत कम हो जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन का पानी भी आपकी सेहत लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

जी हां आपको सिर्फ एक बार इसका पानी ट्राई करना चाहिए. बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए तमाम तरह की कोशिशों में फेल हो रहे लोगों को लहसुन का पानी का जरूर ट्राई करना चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बैली फैट की समस्या से निजात दिलाने में भी लहसुन का पानी इस्तेमाल होता है. माना गया  है कि लहसुन के पानी को सही तरीके से पीने पर वजन कम करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी लहसुन का पानी सहायक माना जाता है. कब्ज और डायरिया जैसे समस्‍याओं से आपको निजात मिल सकती है. माना जाता है कि लहसुन का पानी पीने से भूख कम लगती है. ज‍िससे मोटापा कंट्रोल में रहता है.

सबसे पहले आप लहसुन का पानी बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी लें. इसके बाद उसे 3 मिनट तक उबालें. दूसरी तरफ लहसुन की 3-4 कलियों को काट लें या घिस लें. जब पानी उबल जाए, तो उसमें काटा या घिसा हुआ लहसुन डाल दें. कुछ देर बाद उसे गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंड़ा होने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं.