किशमिश खाने से होते है ये हैरान कर देने वाले फायदे , जानकर चौक जायेंगे आप

दही-किशमिश खाने का बेस्‍ट टाइम है दोपहर या सुबह ब्रेकफास्ट का समय. आप दही को दोपहर के समय करीब 3-4 बजे के मिड-डे मील के रूप में खा सकते हैं. इससे आपको जो लंच के बाद वाली मंचिंग है.

उससे भी छुटकारा मिल जाएगा. इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप एक कटोरी दही में बहुत अधिक किशमिश न डालें. बेस्‍ट है कि आप एक कटोरी दही में आप 4-5 किशमिश ही डाल कर खाएं.

दही यूं तो सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार अगर इसे गलत समय पर खाया जाए तो इसका उल्टा प्रभाव भी हो सकता है. आपको बता दें, आयुर्वेद में कहा गया है की रात को दही खाने से बचना चाहिए. रात को दही लेने पर यह एक तरह से शरीर के लिए हानिकारक साबित होता है.

खाने के साथ दही खाना हर क‍िसी को खूब पसंद होता है. रायता, कढ़ी और छाछ के रुप में हम दही का सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं. दही खाने से पाचन क्रिया बढ़ती है और त्‍वचा की चमक बनी रहती है.

दही के साथ अगर किशमिश मिला ली जाए तो ये बहुत ही फायदेमंद होता है. दही-किशमिश खाने का समय भी काफी मायने रखता है. इसलिए हेल्थ का पूरा फायदा लेना है तो ये जानना आवश्यक है कि हम इसका सेवन किस तरह और कब करें.