ऐसी चटपटी व स्वादिष्ट आलू गोभी की सब्जी के आप भी हो जाएंगे दीवाने, देखे विधि

 

आवश्यक सामग्री
गोभी 500 ग्राम मोटे टुकड़ों में फूल अलग किये हुए
आलू 4 मध्यम आकार के मोटे टुकड़ों में कटे हुए
हींग 1 चुटकी
मेथी दाना एक चौथाई चम्मच
जीरा आधा चम्मच

Image result for आलू गोभी
हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
धनिया पाउडर एक चम्मच
गरम मसाला पाउडर आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार
टमाटर 4 मध्यम आकार के बारीक़ कटा हुआ
हरी मिर्च 2 बारीक़ कटी हुई या स्वादानुसार
तेल 4 चम्मच
नमक स्वादानुसार
धनिया पत्ती 3 चम्मच
बनाने की विधि
आलू गोभी की सूखी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गोभी के फूल को मोटे टुकड़ों में काट कर अलग कर लेंगे. फिर उसके बाद आलू को मोटे टुकड़ों में काट कर आलू गोभी को अच्छी तरह से पानी में धोकर साफ़ कर लेंगे और एक तरफ रख लेंगे. फिर टमाटर को बारीक़ काटकर रख लेंगे. अब आलू गोभी की सब्जी बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस जलाकर उसपे गरम होने के लिए रख देंगे.
फिर उसमें तेल डालकर जब तेल गरम हो जाये तो हींग, जीरा, हरी मिर्च और मेथी दाना से तड़का देंगे और उसके तुरंत बाद फिर गोभी को डालकर उसे golden brown होने तक भुन लेंगे. जैसे ही गोभी golden brown हो जाये उसमें कटे हुए आलू को डाल देंगे और थोड़ी देर के लिए दोनों को साथ में भुनेगें. फिर उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालकर और साथ ही लाल मिर्च पाउडर डालकर मसलों को अच्छे से मिला देंगें.
फिर उसमें बारीक़ कटे हुए टमाटर डालकर साथ ही स्वादानुसार नमक डालकर मिला देंगे और आंच को एकदम धीमा करके गोभी आलू को मसलों के साथ आराम से पकने देंगे. बीच बीच में आलू गोभी की सब्जी को चलाते रहेंगे जिससे सब्जी जले नहीं और बहुत ही धीमी आंच पर सब्जी को पकने देंगे. थोड़ी देर में लगभग 10 से 12 मिनट में आलू गोभी अच्छे से गल जाएगी और सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी. जब सब्जी अच्छे से पक जाये फिर उसमें बारीक़ कटी हुई धनिया पत्ती डालकर मिलाकर धनिया पत्ति से सजाकर इस आलू गोभी कि सब्जी को पूरी, पराठा या चपाती के साथ गरमागरम serve कर सकते हैं.