खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लगाए ये , फिर देखे कमाल

उम्र बढ़ने से सिर्फ शरीर के अंग ही कमजोर नहीं होने लगते हैं बल्कि त्वचा पर भी उसका असर नजर आने लगता है। झुर्रियां, त्वचा पर लकीरें, झाइयां, दाग-धब्बों से त्वचा डल, बेजान और अस्वस्थ नजर आने लगती है। इसके साथ ही प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें, धूल-गंदगी, अनहेल्दी खानपान, त्वचा की साफ-सफाई न करना, स्ट्रेस, एंग्जायटी आदि के कारण भी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

त्वचा लंबी उम्र तक दमकती रहें इसके लिए जरूरी है कि अच्छा खानपान के साथ-साथ स्किन रूटीन अपनाएं। इसके साथ ही मार्केट में मिलने वाले विभिन्न प्रोडक्ट्स के बजाय घर पर मौजूद फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे आपको नैचुरल तरीके से खूबसूरत और जवां स्किन मिलेगी।

एक बाउल में सभी चीजों को लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में ब्रश की मदद से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में एक बार जरूर इस पैक को लगाएं।

हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से से निजात दिलाने में मदद करता है। वहीं बेसन में क्लींजिंग के गुण होते हैं जो त्वचा से गंदगी और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही टमाटर स्किन को जवां बनाने में मदद करत है। टमाटर में मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, लाइकोपेन चेहरे को सुंदर बनाता है, और रंग में निखार लाता है। इसके अलावा टमाटर उम्र के प्रभाव को काबू करने में भी मददगार साबित होता है।