गर्मी में पिंपल्स से रहते हैं परेशान, फिर करे ये आसान सा काम

गर्मी के मौसम में जब भी बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन का प्रयोग जरूर करें. अगर आपको पहले से ही पिंपल्‍स हैं तो डॉक्‍टर की सलाह पर आप मेडिके‍टेड सनस्‍क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं. ये आपकी त्‍वचा को सनबर्न और एक्‍ने से बचाएंगे और आपकी स्किन हेल्‍दी बनी रहेगी.

यह प्रयास करें कि आपकी स्किन हमेशा क्‍लीन रहे. बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम दो बार अच्‍छी तरह से स्किन को क्‍लीन करें. इससे पोर्स में जमां धूलकण और प्रदूषण हटते रहते हैं और पोर्स ब्‍लॉक नहीं होते.

चेहरे पर पिंपल्‍स (Pimples On Face) की समस्‍या किसी को भी परेशान कर देती है, फिर वह चाहे महिलाएं हों या पुरुष. गर्मी (Summer) के मौसम में ये समस्‍याएं और भी बढ़ जाती हैं.

वो भी अगर वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ गई हो तो ये समस्‍या ज्‍यादा देखने को मिलती है. जिन लोगों की त्‍वचा ऑयली है उन्‍हें इस मौसम में ज्‍यादा पिंपल्‍स, ऐक्‍ने आदि होने लगते हैं.

दरअसल जब स्किन के पोर्स में सिबम भर जाते हैं और पोर्स को सांस नहीं लेने देते तो इन जगहों पर पिंपल्‍स होने लगते हैं. गर्मी, पसीना, धूप और प्रदूषण मिलकर इस समस्‍या को ट्रिगर कर देते हैं. इन समस्‍याओं से अगर आप भी जूझ रहे हैं तो यहां आपके लिए खास टिप्‍स (Tips) दिए जा रहे हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी स्किन को बेहतर रख सकते हैं.