आप कण्ट्रोल कर सकते हैं अपना हाई ब्लड प्रेशर, जानिए कैसे

हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है, जो गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रही है। इतना ही नहीं, आजकल युवा भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ने से दिल की बीमारियां और हार्ट स्टोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

लोग ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन आप इसके लिए नेचुरल तरीका भी अजमा सकते हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे, जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

 कद्दू के बीज- कद्दू के बीज में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और आर्जिनिन पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है. आप खाने में कद्दू के बीज या कद्दू का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

फैटी मछली- मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिससे हमारा दिल स्वस्थ रहता है. मछली में पाया जाने वाला वसा रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने वाले यौगिकों और सूजन को कम करता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

जामुन- जामुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. जामुन में मौजूद एंथोसायनिन एंटीऑक्सिडेंट ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाते हैं. जामुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है.