सरकारी राशन की दुकान से भी खरीद सकेंगे छोटे सिलेंडर, जानिए कैसे…

छोटे गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें गैस रिफिलिंग कराने दूरदराज के इलाकों में नहीं जाना पड़ेगा। सरकारी राशन की दुकान से वे छोटू गैस सिलेंडर (पांच किलो वाला) खरीद सकते हैं।

इंडियन ऑयल कंपनी ने देहरादून शहर से इसकी शुरुआत शुरू कर दी है।सरकारी राशन की दुकानों पर छोटे गैस सिलेंडर बेचने की मंजूरी मिल गई है। इंडियन ऑयल कंपनी के डिविजनल एलपीजी सेल्स हेड (देहरादून एरिया) नीरज कंसल ने बताया कि देहरादून में इस योजना को शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि तेल कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर सस्ता गल्ला विक्रेताओं से संपर्क कर इसका विस्तार कर रहे हैं। प्रेमनगर के श्यामपुर में सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता प्रदीप शर्मा के यहां से इसकी शुरुआत की गई। यूरेका गैस एजेंसी के संचालक एवं कैंट बोर्ड के नामित सदस्य विनोद पंवार का इसमें सहयोग रहा है। पंवार की ओर से इस दुकान पर कम्पोजिट गैस सिलेंडर की भी व्यवस्था की गई है।

कंसल ने बताया कि छोटू सिलेंडर खरीदने के लिए अब किसी भी प्रकार की आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि बाहर से आए मजदूर और छात्रों के लिए छोटू सिलेंडर खरीदना आसान होगा। छोटू घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 380 रुपये और कॉमर्शियल की कीमत 626 रुपये है। जबकि सिक्योरिटी राशि करीब 800 रुपये है।

घरेलू गैस के साथ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत काफी महंगी है। इसके चलते इसकी कालाबाजारी भी हो रही है। कई लोग बड़े सिलेंडर में रिफिलिंग नहीं करा रहे हैं। वह छोटे सिलेंडर में अवैध तरीके से महंगी दर पर गैस रिफिलिंग कराते हैं। लेकिन, अब ऐसे लोगों को भी छोटू सिलेंडर से फायदा होगा।

गैस एजेंसी से संपर्क कंसल ने बताया कि अगर कोई दुकानदार अपनी दुकान पर छोटू गैस सिलेंडर बेचने का इच्छुक है तो वे भी नजदीकी गैस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं। दुकानदारों को भी इससे फायदा होगा। उन्होंने बताया कि सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता एजेंसी से छोटू सिलेंडर मंगवा सकते हैं। बाकी जिलों में भी जल्द विस्तार किया जाएगा।