WhatsApp पर ऑफलाइन रहकर भी कर सकेंगे चैट, जानिए कैसे

हम सभी दोस्तों-रिश्तेदारों यहां तक की ऑफिस टीम से जुड़े रहने के लिए रोजाना वॉट्सऐप का यूज करते हैं। दुनिया की सबसे लोकप्रिय एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस में से एक वॉट्सऐप अपने यूजर्स को ढेर सारे शानदार प्राइवेसी फीचर्स प्रदान करता है।

ये आपके सभी मैसेज को एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन के माध्यम से सुरक्षित रखता है लेकिन ‘लाइव स्टेटस’, ‘टाइपिंग’ नोटिफिकेशन और ‘लास्ट एक्टिव’ जैसी चीजें आपकी एक्टिविटी के बारे में कॉन्टैक्ट्स को बता ही देती हैं। अगर आप अपने कॉन्टैक्ट्स से और अधिक प्राइवेसी रखना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक शानदार ट्रिक बता रहे हैं। चलिए शुरू करते हैं…

आप अपनी एक्टिविटी को दूसरों से छिपाने के लिए नीचे बताए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं। जिनकी बदौलत आप फालतू मैसेज और गैर-जरूरी लोगों से दूरी बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

– यदि आप किसी को एक लंबा मैसेज लिख रहे हैं और कुछ दोबारा ड्राफ़्ट करना चाहते हैं, तो यह छिपाने बेहतर होगा कि आप उसे टाइप कर रहे हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर वॉट्सऐप में आपको टाइपिंग स्टेटस छिपाने की सुविधा नहीं मिलती है, लेकिन एक ट्रिक है, जिससे आप इसे छिपा सकते हैं।

– इससे पहले कि आप मैसेज लिखना शुरू करें, आप बस फ़्लाइट मोड एक्टिव करें या अपना डेटा बंद करें। अब वॉट्सऐप खोलें और टाइप करें और अपना मैसेज भेजें।

– इसके बगल में एक ‘वॉच’ आइकन दिखाई देगा और जैसे ही आप डेटा को वापस ऑन करते हैं या फ़्लाइट मोड को डिसेबल करते हैं, मैसेज सेंड हो जाएगा और आपका कॉन्टैक्ट को ये बिल्कुल भी पता नहीं चलेगी कि आपने मैसेज लिखने में कितना समय बिताया है।

आप वॉट्सऐप में ऑफलाइन दिखने के दौरान भी चैट कर सकते हैं, जानिए कैसे:

जी हां, ऐसे बिल्कुल मुमकिन है, बस आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा…

– वॉट्सऐप खोलें

– ‘सेटिंग’ बटन दबाएं (यह एंड्रॉइड पर ऊपर दाईं ओर तीन डॉट है, या आईओएस पर नीचे बाईं ओर स्थित है)

– ‘अकाउंट’, फिर ‘प्राइवेसी’ पर जाएं।

– ‘स्टेटस’ खोलें और ‘ओनली शेयर विद…’ पर टैप करें।

– किसी भी कॉन्टैक्ट को सिलेक्ट न करें, फिर ‘अकाउंट’ पर वापस जाएं

– ऐसा करने से आपका ‘लास्ट सीन’ और ‘ऑनलाइन’ स्टेटस अब सभी के लिए गायब हो जाएगा, जिससे आपको सभी से काफी हद तक प्राइवेसी मिलेगी।